कनेक्शन में देरी पर बेसिक शिक्षा और बिजली विभाग आमने सामने

छह हजार रुपए प्रति स्कूल के हिसाब से बजट किया गया है जारी

BAREILLY :

परिषदीय स्कूल्स में बिजली कनेक्शन को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग और बिजली विभाग में चल रही हीलाहवाली ने स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। बरेली के 1162 परिषदीय स्कूल्स में बच्चे बिना लाइट व पंखे की सुविधा के ही इस गर्मी में पढ़ने की चुनौती से जूझ रहे हैं। इस चूक पर बेसिक शिक्षा विभाग का कहना है कि 1162 परिषदीय स्कूल्स में कनेक्शन के लिए बजट भेजा गया था, लेकिन कनेक्शन नहीं हुए। वहीं, बिजली विभाग का दावा है कि बेसिक शिक्षा विभाग ने जितना बजट भेजा था, उससे करीब 700 स्कूल्स में कनेक्शन कर दिए गए हैं।

69.72 लाख्ा पेंडिंग

बेसिक शिक्षा विभाग ने लास्ट ईयर डिस्ट्रिक्ट के 1162 स्कूल्स में बिजली कनेक्शन करवाने के लिए प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा। शासन ने प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए करीब छह हजार रुपए प्रति स्कूल के हिसाब से 69.72 लाख का बजट बेसिक शिक्षा विभाग को जारी कर दिया। बेसिक शिक्षा विभाग ने दिसंबर लास्ट में यह बजट बिजली विभाग को भेज दिया। साथ ही बिजली कनेक्शन लगने वाले 1162 स्कूल्स की लिस्ट भी भेजी। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली विभाग के अधिकारियों ने कनेक्शन नहीं किए है। इस कारण स्टूडेंट्स को मजबूरी में गर्मी में पढ़ना पड़ रहा है।

डीएम ने दिए थे निर्देश

तत्कालीन डीएम गौरव दयाल ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वे विधानसभा चुनाव से पहले हर हालत में परिषदीय स्कूल्स में कनेक्शन कर दें। ताकि, मतदान कर्मियों और मतदाताओं को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही उन्होंने एडीएम प्रशासन को बिजली विभाग के काम की मॉनीटिरिंग की जिम्मेदारी सौंपी। बिजली विभाग के अधिकारियों ने पहले तो तेजी से काम किया। लेकिन, डीएम का तबादला होते ही उन्होंने काम को ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

गर्मी में पढ़ने को हैं मजबूर

हर स्कूल में औसतन 120 स्टूडेंट्स पंजीकृत है। इस हिसाब से एक लाख 39 हजार 440 स्टूडेंट्स को मजबूरी में गर्मी में बैठना पड़ रहा है। बिजली विभाग के 700 स्कूल्स में कनेक्शन लगाए जाने के दावे को बेसिक शिक्षा विभाग ने खारिज किया है। विभाग का कहना है कि बिजली विभाग से बिजली कनेक्शन वाले 700 स्कूल्स में बजट के उपभोग का प्रमाण पत्र मांगा। लेकिन, अभी तक उन्हें उपभोग का प्रमाण पत्र नहीं मिल सका है।

---------------------

वर्जन

बेसिक शिक्षा विभाग ने 1162 स्कूल्स में बिजली कनेक्शन के लिए बजट भेजा था, लेकिन अभी तक कनेक्शन नहीं हुए हैं। इस कारण स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

चंदना यादव, बीएसए

बेसिक शिक्षा विभाग ने जितना बजट भेजा था। उतने से 700 स्कूल्स में कनेक्शन करा दिया गया है। बिजली विभाग ने कनेक्शन का काम विधानसभा चुनाव से पहले ही कर दिया था।

मो। तारिक वारसी, एसई ग्रामीण