- नोएडा में एक लाख और बुलंदशहर में 25 हजार रुपये का इनामी ढेर, एक एके-47 राइफल बरामद

- अलग-अलग मुठभेड़ में सात शातिर अपराधी अरेस्ट

LUCKNOW : यूपी पुलिस बीती रात अपराधियों पर कहर बनकर टूटी। महज 12 घंटे में अलग-अलग मुठभेड़ में दो कुख्यात बदमाशों को ढेर कर दिया जबकि, सात शातिर अपराधियों को अरेस्ट कर लिया गया। नोएडा में मुठभेड़ के दौरान एक लाख के इनामी श्रवण चौधरी को मार गिराया गया। पुलिस ने उसके कब्जे से एक एके-47 राइफल भी बरामद की है। जबकि, बुलंदशहर में रकम लूट कर भाग रहे कुख्यात लुटेरे व 25 हजार के इनामी अहसान को ढेर कर दिया गया। पुलिस ने उसके कब्जे से लूटी गई रकम बरामद की है। इसके अलावा गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर व गौतमबुद्धनगर में भी अलग-अलग मुठभेड़ में सात शातिर बदमाशों को दबोचने में पुलिस को कामयाबी मिली। डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अभियुक्तों के कब्जे से भारी मात्रा में असलहे बरामद किये हैं। इन मुठभेड़ों में दो इंस्पेक्टर्स समेत सात पुलिसकर्मी भी गोली लगने से घायल हुए हैं। जिन्हें इलाज के लिये विभिन्न हॉस्पिटल्स में एडमिट कराया गया है।

पुलिस पर एके-47 से फायरिंग

गौतमबुद्धनगर के फेस-3 पुलिस को रविवार सुबह सूचना मिली कि एक लाख रुपये का इनामी विजय नगर गाजियाबाद निवासी कुख्यात बदमाश श्रवण चौधरी अपने एक अन्य साथी के साथ सेक्टर 119 में मौजूद है। जानकारी मिलते ही क्राइम ब्रांच व फेज-3 पुलिस की संयुक्त टीम ने परथला इलाके में घेराबंदी कर ली। कुछ देर में वहां आ पहुंची स्विफ्ट डिजायर कार को पुलिसकर्मियों ने चेकिंग के लिये रुकने का इशारा किया। लेकिन, कार सवार बदमाशों ने एके-47 से पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इस फायरिंग में क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर बलवान सिंह, कॉन्सटेबल सत्यवीर और कॉन्सटेबल संजीव घायल हो गए। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसमें बदमाश श्रवण चौधरी भी गोली लगने से घायल हो गया। पुलिस ने उसके कब्जे से एक एके-47 राइफल, एक राइफल 315 बोर, भारी मात्रा में कारतूस बरामद किये। पुलिस टीम ने तीनों घायल पुलिसकर्मियों व बदमाश श्रवण चौधरी को इलाज के लिये हॉस्पिटल पहुंचाया। जहां डॉक्टर्स ने श्रवण को डेड डिक्लेयर कर दिया।

रकम लूटकर भागते समय मारा गया

सहारनपुर के तीतरों निवासी नवाब ने पुलिस को सूचना दी कि वह बैंगनी स्थित ससुराल जा रहा था। इसी दौरान हुसैनपुर के करीब बाइकसवार दो बदमाशों ने उसे गोली मारकर एक लाख रुपये व बाइक लूटकर फरार हो गए। सूचना पर थाना मंडी, सरसावा व स्वाट टीमों ने इलाके की घेराबंदी की। इसी दौरान सम्राट विक्रम कॉलोनी गेट के करीब पुलिस टीम से घिरे बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जिससे एसआई सचिन शर्मा घायल हो गए। जवाबी फायरिंग में एक बदमाश भी घायल हो गया। पुलिस ने उसके कब्जे से लूटे गए एक लाख रुपये, बाइक, एक नाइन एमएम पिस्टल और आधार कार्ड बरामद किया। जिससे उसकी शिनाख्त शामली निवासी व 25 हजार रुपये के इनामी एहसान उर्फ सलीम के रूप में हुई। मुठभेड़ के दौरान उसका साथी मौके से फरार हो गया। पुलिस टीम ने घायल दारोगा व बदमाश अहसान को इलाज के लिये हॉस्पिटल पहुंचाया। जहां डॉक्टर्स ने उसे डेड डिक्लेयर कर दिया। डीआईजी प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि मारे गए बदमाश के खिलाफ यूपी व उत्तराखंड में हत्या, हत्या की कोशिश, लूट, डकैती, चोरी व आ‌र्म्स एक्ट के 13 मुकदमे दर्ज हैं।

ट्रक चोरी कर भाग रहे दो बदमाश अरेस्ट

गौतमबुद्धनगर के दनकौर एरिया में पुलिस को सेक्टर 39 से चोरी किये गए ट्रक के गुजरने की सूचना मिली। पुलिस ने ग्राम जगनपुर के पास चेकिंग शुरू कर दी। इसी बीच चोरी किया गया ट्रक आता दिखाई दिया। पुलिसकर्मियों ने उसे रुकने का इशारा किया तो बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की जिसमें बदमाश संभल निवासी अशरफ व सलीम को गोली लगी और वे घायल हो गए। जबकि, ट्रक पर सवार उनके दो साथी मौके से फरार हो गए। पुलिस ने दोनों घायल अभियुक्तों को अरेस्ट करते हुए इलाज के लिये हॉस्पिटल में एडमिट कराया। पुलिस ने बदमाशों के कब्जे से चोरी के ट्रक के अलावा दो तमंचे 315 बोर, 6 जिंदा कारतूस, तीन खोखा कारतूस, दो मास्टर चाभी व चार मोबाइल फोन बरामद किये। डीआईजी त्रिपाठी के मुताबिक, गिरफ्त में आए अपराधियों के खिलाफ दिल्ली, गाजियाबाद, संभल व रामपुर में लूट के एक दर्जन मुकदमे दर्ज हैं।

जवाबी फायरिंग में हत्यारोपी घायल

गाजियाबाद के विजय नगर एरिया में चौकी इंचार्ज हमराह फोर्स के साथ एलएंडटी चौराहे पर चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान वहां आ पहुंची बाइक सवार को रुकने का इशारा किया। जिस पर बाइकसवार ने पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी और बाइक घुमाकर भाग निकला। पुलिस ने उसका पीछा शुरू किया और बहरामपुर रोड पर बदमाश की घेराबंदी कर ली गई। जहां उसने एक बार फिर पुलिस पर फायरिंग कर दी। जिससे इंस्पेक्टर विजयनगर नरेश कुमार सिंह गोली लगने से घायल हो गए। जवाबी फायरिंग में बदमाश गोली लगने से घायल हो गया। दोनों घायलों को इलाज के लिये हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। बदमाश की शिनाख्त 25 हजार के इनामी हापुड़ निवासी सोनू उर्फ सुंदर के रूप में हुई। पुलिस ने उसके कब्जे से एक तमंचा 315 बोर, चार खोखा व पांच जिंदा कारतूस, एक बाइक व एक मोबाइल फोन बरामद किया। डीआईजी त्रिपाठी ने बताया कि गिरफ्त में आए बदमाश सोनू के खिलाफ हत्या, लूट के कई मामले दर्ज हैं। वह हत्या के एक मामले में वांछित चल रहा था।

पांच शातिर बदमाश अरेस्ट

गाजियाबाद की सिहानीगेट पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान बाइकसवार दो संदिग्ध लोगों को रुकने का इशारा किया। जिस पर बाइकसवार वहां से भागने लगे। पुलिस टीम ने पीछा कर राजनगर एक्सटेंशन के करीब घेराबंदी कर ली। यह देख बाइकसवारों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी। जिससे कॉन्सटेबल सचिन घायल हो गया। पुलिस की जवाबी फायरिंग में बाइकसवार बदमाश हापुड़ निवासी बदमाश राहुल घायल हो गया। जबकि, उसका साथी मौके से फरार हो गया। पुलिस ने उसके कब्जे से एक तमंचा 315 बोर, दो खोखा, दो जिंदा कारतूस व एक बाइक बरामद की। गिरफ्त में आए बदमाश के खिलाफ हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद के विभिन्न थानों में लूट, हत्या की कोशिश, चोरी के 23 मुकदमे दर्ज हैं। इसी तरह गौतमबुद्धनगर की दादरी पुलिस ने जू-3 गोलचक्कर के पास चेकिंग के दौरान बाइकसवार दो लोगों को रुकने का इशारा किया। जिस पर बाइकसवारों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी फायरिंग में एक बदमाश घायल हो गया। जिसकी शिनाख्त बादलपुर निवासी जितेंद्र के रूप में हुई। पुलिस ने उसके कब्जे से एक पिस्टल 7.62 एमएम, दो खोखा, तीन जिंदा कारतूस बरामद किये। उसका साथी मौके से फरार हो गया। उधर, मुजफ्फरनगर में गश्त के दौरान बाइकसवार दो बदमाशों को पुलिस ने रुकने का इशारा किया। पुलिस को देख बाइकसवार भागने लगे। पुलिस टीम ने पीछा कर बैली गांव के करीब उन्हें घेर लिया। खुद को घिरता देख बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी। जिसमें सब इंस्पेक्टर सौवीर घायल हो गए। पुलिस की जवाबी फायरिंग में दोनों बदमाश मेरठ निवासी रहीश उर्फ टोल व जावेद घायल हो गए। उनके कब्जे से दो तमंचे 315 बोर, आठ जिंदा कारतूस, एक बाइक बरामद की। पुलिस ने घायल दारोगा व दोनों बदमाशों को इलाज के लिये हॉस्पिटल में एडमिट कराया है। डीआईजी त्रिपाठी ने बताया कि दोनों बदमाशों के खिलाफ हत्या व डकैती के एक दर्जन मुकदमे दर्ज हैं।

बीते एक साल का रिपोर्ट कार्ड

1425 एनकाउंटर

47 अपराधी ढेर

373 अपराधी घायल

3325 अपराधी अरेस्ट

5409 अपराधी जमानत कैंसिल कराकर जेल गए

किस अपराध में कितनी गिरावट

5.70 परसेंट डकैती

7.35 परसेंट हत्या

100 परसेंट रोड होल्डअप

13.21 परसेंट फिरौती

16.41 परसेंट अनु। जाति के व्यक्तियों की हत्या

29.73 परसेंट अनु। जाति के घरों में आगजनी

वर्जन

अपराध व अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत प्रदेश भर में पुलिस का अभियान जारी है। अगर अपराधी पुलिस पर गोली चलाएंगे तो उन्हें करारा जवाब मिलेगा।

प्रवीण कुमार त्रिपाठी

डीआईजी, लॉ एंड ऑर्डर