40

लाख रुपये से मंदिरों के सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार के साथ बैठने की व्यवस्था, लाइटिंग, साइनेज व यात्री शेड का निर्माण कराया जाएगा। कार्य अक्टूबर तक पूरा कराने का लक्ष्य निर्धारित है।

12

माधव मंदिरों के साथ ही तीन अन्य मंदिरों के सौंदर्यीकरण का भी कराया जाएगा कार्य

इलाहाबाद के बारह माधव मंदिरों का कराया जाएगा जीर्णोद्धार, मेला प्रशासन ने बनाई रणनीति

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत की सूची में कुंभ मेला को शामिल किए जाने के बाद मेला की भव्यता का एहसास पूरी दुनिया को कराने के लिए व्यापक कार्य कराया जा रहा है। इसी कड़ी में एक बड़ा फैसला प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने किया है। अगले वर्ष आयोजित होने वाले कुंभ मेला में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को प्रयाग के बारह माधव मंदिरों का भव्य दर्शन कराने की योजना है। इसके लिए मेला प्रशासन ने बारह माधव मंदिरों के अलावा नागवासुकि मंदिर, भारद्वाज आश्रम व पडि़ला महादेव मंदिर के सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को सौंपी है।

यह है प्रयाग के बारह माधव मंदिर

- छतनाग स्थित मुंशी का बगीचा के बगल में शंख माधव

- झूंसी गंगातट पर स्थित वटवृक्ष में संकट हर माधव का वास

- घूरपुर से आगे मीठा की ओर जाने वाले मार्ग पर देवरिया ग्राम में पद्म माधव

- छिवकी स्टेशन के पास श्री गदा माधव का प्राचीन मंदिर

- अरैल में सोमेश्वर महादेव मंदिर के बगल में चक्र माधव

- द्रौपदी घाट के पास बिंदु माधव का निवास

- जानसेनगंज में मनोहर माधव का मंदिर

- नागवासुकि मंदिर के पास असि माधव मंदिर

- दारागंज स्थित वेणीमाधव मंदिर

- दारागंज में ही अनंत माधव मंदिर

- अरैल में माधव मंदिर

- दारागंज स्थित आदि माधव मंदिर

तीन मंदिरों का होगा कायाकल्प

पर्यटन विभाग की ओर से कुंभ मेला से पहले बारह द्वादश मंदिरों के अलावा शहर के तीन अन्य प्राचीन मंदिरों का भी सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार कराया जाएगा। इसके तहत नागवासुकि मंदिर, पडि़ला महादेव मंदिर व भारद्वाज आश्रम में एलईडी लाइट की व्यवस्था, वाटर कूलर, एक यात्री कक्ष व वाटर कूलर की व्यवस्था की जाएगी।

अखाड़ा परिषद ने प्रयाग में हुई पहली बैठक में द्वादश माधव सहित प्रमुख मंदिरों में यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था व मंदिरों के आसपास से अतिक्रमण हटाने संबंधित प्रस्ताव पारित किया था। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ को भी पत्र लिखा गया था।

महंत नरेन्द्र गिरि, अध्यक्ष, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद

मेला प्राधिकरण की ओर से मंदिरों के सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब प्रमुख सचिव पर्यटन के साथ बैठक होगी। मंदिरों को लेकर जो भी योजना बनी है उसके अनुसार अक्टूबर तक सभी कार्य पूरा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

दिनेश कुमार, उप निदेशक, पर्यटन विभाग