-स्वास्थ्य विभाग ने जगह चिह्नित कर भेजा प्रपोजल

-जल्द ही लोगों को मिल पाएंगी सस्ती दवाएं

एक्सक्लूसिव

मेरठ। सस्ती जेनेरिक दवाइयों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार जनऔषधि वितरण केंद्रों को शहर में जल्द ही विस्तार मिलने जा रहा है। शासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग से इसके लिए सभी सीएचसी पर जगह चिह्नित करने भेजने के निर्देश दिए हैं।

सीएचसी पर खुलेंगे स्टोर

जनपद में 12 सीएचसी हैं। बेहद मामूली दरों में मरीजों को दवाएं उपलब्ध कराने के के उद्देश्य से शासन ने इन जगहों पर सरकारी जनऔषधि केंद्रों को खोले जाने का प्रस्ताव भेजा है। अभी तक मेरठ में कुल 6 निजी जनऔषधि केंद्र खोले गए हैं।

मेडिकल में प्रतीक्षारत

सरकार की ओर से रेलवे अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में भी जनऔषधि केंद्र खोले जाने की योजना है। इसके लिए विभागों से प्रपोजल भी मांगे जा चुके हैं। जल्द ही यहां भी जनऔषधि केंद्र खोले जाएंगे।

यह होगा फायदा

सरकारी जनऔषधि केंद्र खोले जाने से गरीब मरीजों को सस्ती और बेहतर दवाएं बाजार से बहुत की कम दर पर मिल सकेगी। इसके अलावा इन दवाओं की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के लिए डब्ल्यूएचओ की मान्यता प्राप्त जीएमपी मानक पूरा करने से दवाओं की उच्च गुणवत्ता होती है।

इनका है कहना

हमारे पास शासन से जनऔषधि केंद्रों के लिए जगह चिह्नित करने के निर्देश आए थे। हमने जगह नाप कर शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। जल्द ही 12 नए स्टोर खुलेंगे।

-डॉ। वीपी सिंह, सीएमओ

मेडिकल कॉलेज में जनऔषधि केंद्र खोले जाने की योजना बन रही है। अभी इस पर विचार चल रहा है।

-डॉ। सचिन सिंह

चिकित्सा अधीक्षक, मेडिकल कॉलेज

पब्लिक कोट्स

जनऔषधि केंद्रों के बारे में अभी शहर के लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है। यह दवाएं बेहद सस्ती होती हैं। इनकी संख्या बढ़नी चाहिए।

-मोहित यादव

-----

आधे से ज्यादा लोग सिर्फ महंगे इलाज की वजह से डॉक्टर्स के पास नहीं जाते। दवाओं का खर्चा ही इतना हो जाता है। जनऔषधि केंद्र खुलेंगे तो जनता को राहत मिलेगी।

-नेहा शर्मा

----

जनऔषधि केंद्र खोले जा रहे हैं तो उनका व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए। दवाओं की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए तो आमजन के लिए यह बेहतर कदम होगा।

-गौरव सिरोही