- 1403 सहायक अध्यापक पर समायोजित हुए शिक्षामित्र के डाक्यूमेंट भेजे गए थे वैरीफिकेशन को

- 19 की रिपोर्ट निगेटिव आने पर शुरू हुआ कार्रवाई का प्रॉसेस

GORAKHPUR : जॉब और तरक्की के फेर में यूथ किसी भी हद तक जा सकता है। फिर चाहे उसे गलत तरीके का इस्तेमाल करना पड़े या फिर कोई जुगाड़ लगाना पड़े। ऐसा ही कुछ नजारा बेसिक शिक्षा विभाग में देखने को मिल रहा है। जहां शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने क्ख्भ् की खुशियों पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। क्ब्0फ् शिक्षामित्र के डॉक्यूमेंट सत्यापन के लिए यूपी बोर्ड और यूनिवर्सिटी को भेजे गए थे जिसमें क्ख्भ् पर ग्रहण लग गया है। बोर्ड ने इन सभी की रिपोर्ट को पेंडिंग में डाल दिया है। वहीं इससे पहले फर्जीवाड़ा कर क्9 सहायक अध्यापक पर समायोजित होने वाले शिक्षामित्रों पर कार्रवाई की तैयारी भी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है।

पेंडिंग ने बढ़ाई टेंशन

सहायक अध्यापक की कमी को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने क्ब्0फ् शिक्षामित्र का सहायक अध्यापक में समायोजन करने का निर्देश दिया था जिसके तहत कार्रवाई पूरी हो चुकी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए सभी क्ब्0फ् शिक्षामित्रों के सारे डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के लिए यूपी बोर्ड और यूनिवर्सिटी भेजे गए थे जिसकी रिपोर्ट आ चुकी है। बोर्ड ने हाईस्कूल की सत्यापन रिपोर्ट में क्ख्भ् समायोजित शिक्षामित्र के डॉक्यूमेंट संदिग्ध पाए हैं इसलिए बोर्ड इन शिक्षामित्रों के शैक्षिक सर्टिफिकेट के वैरीफिकेशन रिपोर्ट में पेंडिंग शब्द दर्ज कर दिया है। पेंडिंग की श्रेणी में आने वाले समायोजित शिक्षामित्र प्रथम दृष्ट्या शक के दायरे में आ गए हैं। विभाग इन शिक्षामित्रों की पूरी डिटेल जानने की कोशिश में लग गया है। विभाग ने बोर्ड को एक बार फिर विवरण भेज रहा है। रिपोर्ट मिलने के बाद हकीकत सामने आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल इन क्ख्भ् समायोजित शिक्षामित्रों के फ्यूचर पर बर्खास्तगी बादल मंडराने लगे हैं।

क्9 के खिलाफ हुई कार्रवाई

बोर्ड से आई रिपोर्ट के मुताबिक क्9 समायोजित शिक्षामित्रों ने फर्जी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल किया है। इस रिपोर्ट के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग ने इन सभी शिक्षामित्रों को नोटिस भेजा है जिसका जवाब उन्हें जल्द से जल्द देना है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। अगर इनका जवाब संतोषजनक नहीं मिलता है तो इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उनकी सेवा समाप्त करने की कार्रवाई होगी।

सहायक अध्यापक पर समायोजित होने वाले शिक्षामित्रों के डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के लिए भेजे गए थे। क्ख्भ् की रिपोर्ट में पेंडिंग लिख कर आया है। ऐसे में इन कैंडिडेट्स के और साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। मामला गलत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। क्9 के खिलाफ बोर्ड ने रिपोर्ट निगेटिव भेजी है, उनके खिलाफ कार्रवाई प्रॉसेस में है।

कमलाकर पांडेय, बीएसए