- एक्सिस बैंक के पास हत्या और कैश वैन लूट के आरोपी की पहचान

- 8 टीमों ने दिन रात की तलाश

- 100 पुलिस कमियों को वर्कआउट में लगाया गया

- 03 हजार नंबर सर्विलांस पर लिए गये

- 30 जुलाई को हत्या कर कैश वैन को लूटा था

- कृष्णानगर के भोला खेड़ा एरिया में किराये के मकान को बना रखा था ठिकाना

- पुलिस वारदात में इस्तेमाल बाइक, बैग, पिस्टल की मैगजीन, जूते व दस्तावेज बरामद

- रायबरेली में हत्या के मामले में है अरोपी, फारार चल रहा था

- कई सीसीटीवी फुटेज खंलाने के बाद ठिकाने पर पहुंची पुलिस

- पुलिस के पहुंचने से पहले ही पत्नी व बच्चों के साथ फरार

LUCKNOW : राजभवन स्थित एक्सिस बैंक के पास लूट की वारदात को अंजाम देने वाले लुटेरे के हौसले इस कदर बुलंद थे कि वारदात के छह दिन बाद तक वह परिवार के साथ कृष्णानगर के भोलाखेड़ा स्थित न्यू इंद्रपुरी में रह रहा था। मामले की जांच करते हुए पुलिस शनिवार को जब उसके घर पहुंची इससे पहले ही वह पत्नी और बच्चों को लेकर फरार हो चुका था। हालांकि पुलिस को घर में उसकी मां और बहन मिली। पुलिस को घर की तलाशी के दौरान घटना में इस्तेमाल बाइक, पिस्टल की मैगजीन, जूता, बैग मिला। साथ ही पहचान प्रमाण पत्र के साथ अन्य दस्तावेज मिले हैं। पुलिस लुटेरे की तलाश में घेराबंदी कर रही है। पुलिस ने बताया कि लुटेरे का नाम विनीत तिवारी और वह रायबरेली का रहने वाला है।

डेढ़ साल से किराए पर रह रहा था

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि राजभवन के पास एक्सिस बैंक के सामने 30 जुलाई को कैश वैन के गार्ड इंद्रमोहन, कस्टोडियन उमेश और ड्राइवररामसेवक को गोली मारकर एक बाइक सवार बदमाश ने 6.44 लाख कैश लूट लिये थे। बदमाश की गोली से गार्ड इंद्रमोहन की मौत हो गई थी। घटना के बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगालनी शुरू की। इस दौरान शहर के विभिन्न इलाकों में लगे सीसीटीवी में उसकी तस्वीर कैद हुई। शुक्रवार को छानबीन के दौरान सीसीटीवी फुटेज में लुटेरा आखिरी बार चारबाग के पीछे के एरिया में दिखाई दिया। इसके बाद पुलिस ने जांच और तेज कर दी। इस बीच शनिवार सुबह पुलिस को सूचना मिली कि लुटेरा पिछले डेढ़ साल से कृष्णानगर के भोलाखेड़ा में अमित कुमार के मकान में परिवार के साथ किराये पर रह रहा है।

परिवार के साथ फरार हो गया शातिर

लुटेरे की सूचना मिलते ही एसएसपी ने भारी पुलिस बल के साथ विनीत के घर को चारों तरफ से घेर लिया। एडीजी राजीव कृष्णा और आईजी सुजीत पांडेय भी मौके पर पहुंच गये। पुलिस को घर पर लुटेरे विनीत की जगह उसकी मां राजकुमारी और उन्नाव में रहने वाली बहन पूनम पांडेय मिली। पुलिस को पूछताछ में में पता चला कि विनीत मौजूदा समय में कुछ नहीं कर रहा है। एसएसपी ने बताया कि आरोपी विनीत पर वर्ष 2013 में रायबरेली में हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ था। वह उस मामले में फरार चल रहा है। विनीत अपनी तथाकथित पत्नी सोनी, बेटी आराध्या (6) और सात माह की बच्ची को लेकर सुबह 8.30 बजे ही फरार हो चुका था। एसएसपी का दावा है कि जल्द ही विनीत को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस की एक टीम विनीत की तलाश में रायबरेली भी भेजी गई है।

हत्या के मामले में चल रहा वांछित

रायबरेली के कोतवाली नगर नकदीपुर इलाके में रहने वाला विनीत शुरू से ही दबंग प्रवत्ति का है। वर्ष 2013 में विनीत ने रुपये के विवाद में अपने साथी सुरेश की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद आरोपी विनीत वहां से फरार चल रहा है। रायबरेली पुलिस उसकी तलाश कर रही है। आरोपी के ऊपर ढाई हजार का ईनाम भी घोषित है।

लखनऊ को बनाया था ठीकाना

एसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्र ने बताया कि आरोपी विनीत रायबरेली में हत्या करने के बाद लखनऊ आ गया था। करीब डेढ़ साल से विनीत मानकनगर निवासी अमित के भोलाखेड़ा स्थित न्यू इंद्रपुरी में बने मकान में किराए रह रहा था। वह पांच हजार रुपये किराया देता था। उसके साथ उसके पिता सरोज कुमार तिवारी, मां राजकुमारी, पत्नी सोनी व बच्चे रहते थे। विनीत के पिता हेल्थ डिपार्टमेंट से रिटायर्ड हैं। उन्हीं की पेंशन से घर का खर्च चल रहा है।

शादीशुदा महिला को भगाकर ले आया

मां राजकुमारी ने बताया कि विनीत की उन्होंने शादी नहीं की थी। कुछ वर्ष पहले वह रायबरेली स्थित गांव में एक शादीशुदा महिला को भगाकर ले गया था। उस महिला को अपने साथ भगाकर लखनऊ ले आया था। दोनों लोग लखनऊ में पति पत्नी की तरह रह रहे थे। विनीत तीन भाई थे। बड़ा संतोष फिर विनती और छोटा दिलीप। दिलीप की डेढ़ साल पहले डेंगू से मौत हो गई थी। पड़ोसियों के अनुसार विनीत की हरकतों से उसके बुजुर्ग मां और पिता भी परेशान रहते थे।

रात में मिली लोकेशन, सुबह हुआ घर ट्रेस

सीसीटीवी फुटेज की मदद से शुक्रवार रात ही पुलिस को मुखबिर की मदद से विनीत के बारे में पता चल गया था। मुखबिर ने पुलिस को बताया था कि फुटेज में दिख रहा संदिग्ध कृष्णानगर के भोलाखेड़ा में रहता है। इसके बाद पुलिस की टीम एक्टिव हुई, लेकिन मकान की सही लोकेशन नहीं ढूंढ़ सकी। उसके घर को ट्रेस करने के लिए पुलिस घेराबंदी कर रही थी। इस बीच विनीत को पुलिस की गतिविधि की भनक लग गई। शनिवार सुबह जब पुलिस विनीत के घर पहुंची तो वह घर से फरार हो चुका था। विनीत की मां ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे बिना कुछ बताये ही घर से निकल गया। उसके जाने के कुछ ही मिनटों के बाद ही विनीत की तथाकथित पत्नी बच्चों को लेकर चुपचाप चली गई।