ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब : नगर विकास एवं आवास विभाग ने बैद्यनाथ धाम मंदिर के आसपास के क्षेत्रों के विकास का खाका तैयार किया है। इसके विकास पर 128 करोड़ 90 लाख रुपये खर्च किए जाने की तैयारी है। कंसलटेंट एजेंसी दर्शव एंड कंपनी लिमिटेड की ओर से तैयार डीपीआर को जहां तकनीकी स्वीकृति मिल चुकी है, वहीं बाबा नगरी के विकास के इस प्रारूप पर विभागीय मंत्री सीपी सिंह ने अपनी सहमति दे दी है।

जुडको को टास्क

विभाग ने झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (जुडको) को दो वर्ष के अंदर बाबा नगरी के कायाकल्प की इस योजना को मूर्त रूप देने का टास्क सौंपा है। बहरहाल राशि की स्वीकृति के लिए यह मसौदा योजना एवं प्राधिकृत समिति को भेजी गई है।

शिवगंगा-जलसार कुंड के विकास को प्राथमिकता

विभाग की ओर से तैयार मसौदे के अनुसार इस राशि से शिवगंगा कुंड और जलसार कुंड के आसपास के क्षेत्र का विकास प्राथमिकता के तौर पर होगा। इसके तहत सड़कों और गलियों को सुदृढ़ करने के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र में मौजूद पौराणिक संरचनाओं के अगले हिस्से को सुसज्जित किया जाएगा। इसके अलावा शहरी जलापूर्ति, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, ड्रेनेज एवं अन्य आधारभूत संरचनाओं का निर्माण शहरी विकास योजनाओं के मद में किए गए बजटीय प्रावधान से होगा।

ये भी किए जाएंगे काम

-भीड़ नियंत्रण के लिए आपातकालीन निकास

-एंबुलेंस रूट

-वीआइपी रूट

-डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर

-पार्किंग की व्यवस्था

-रेलिंग व बैरियर का निर्माण

-बड़े पैमाने पर सीसीटीवी कैमरा लगाने

सूचना एवं प्राथमिक चिकित्सा केंद्र

अल्पकालीन आश्रय स्थल