-जंक्शन पर यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था पांच हजार से बढ़ाकर 10 हजार की गई

-विशेष जैकेट पहनकर यात्रियों की मदद करेंगे जीआरपी कर्मी

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : प्रयागराज में आयोजित हो रहे कुंभ में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिये जीआरपी ने भी भरपूर तैयारी की है. रेलवे स्टेशन पर भीड़ पर नजर रखने के लिये भारी मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इतना ही नहीं, जीआरपी कर्मियों की सुरक्षा व मदद के लिये उन्हें विशेष जैकेट के साथ उतारा जाएगा. स्टेशन पर यात्रियों के ठहरने के इंतजामों में भी इजाफा किया गया है.

अत्याधुनिक कंट्रोल रूम को आएगी फीड
कुंभ के दौरान भीड़ पर नजर रखने और उसी के मुताबिक अपनी रणनीति तय करने के लिये जीआरपी ने कमर कस ली है. इसके लिये प्रयागराज स्टेशन के भीतर व बाहर 130 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा मेला स्थल से स्टेशन की ओर आने वाले रास्तों के प्रमुख प्वाइंट्स पर भी 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इन सभी सीसीटीवी कैमरों की फीड स्टेशन पर बने अत्याधुनिक कंट्रोल रूम में आएगी. कंट्रोल रूम में कैमरो की फीड से भीड़ की स्थिति को देखते हुए स्टेशन पर भीड़ के प्रवेश नियंत्रित किया जाएगा. इसके अलावा स्टेशन के भीतर व बाहर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व मदद के लिये तैनात होने वाले जीआरपी कर्मियों को विशेष तरह की जैकेट दी जाएगी. जिस पर रेल मित्र लिखा होगा.

बढ़ाई गई स्टेशन की क्षमता
श्रद्धालुओं की संख्या को नियंत्रित व निगरानी के साथ-साथ प्रयागराज जंक्शन पर यात्रियों के ठहरने के इंतजामों में भी इजाफा किया गया है. जहां पहले जंक्शन पर एक बार में पांच हजार यात्रियों के ठहरने की क्षमता थी. अब क्षमता को बढ़ाकर उसे 10 हजार यात्रियों के लिये किया गया है. भीड़ पर नजर रखने के लिये सेटेलाइट की भी मदद लेने की बात की जा रही है. इसके लिये इसरो से मदद ली जा रही है.