- शासन से आदेश के बाद ड्रग और फूड सेफ्टी विभाग ने जारी किया नोटिस, एक हफ्ते में जवाब मांगा

KANPUR: लखनऊ में कोहली ब्लड बैंक में नाबालिगों से खून निकलवाने के बाद प्रदेश भर में हुई छापेमारी में शहर के भी कई ब्लड बैंक कार्रवाई के दायरे में आ गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि शहर का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज का ब्लड बैंक भी जांच के घेरे में आ गया है।

एक हफ्ते में दें जवाब

ड्रग विभाग की तरफ से इंस्पेक्शन के दौरान कमियां मिलने पर मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक को भी नोटिस जारी किया गया है। ड्रग इंस्पेक्टर एजाज अहमद के मुताबिक शासन से आदेश के बाद 14 ब्लड बैंकों में मिली कमियों के बाबत सभी को नोटिस जारी किया गया है। जिसका एक हफ्ते में जवाब देना होगा।

4 दिन तक छापेमारी पर सवाल

शहर के ड्रग विभाग की टीमों ने 10 से 13 अगस्त तक शासन के आदेश पर ब्लड बैंकों में छापेमारी का दावा किया था, लेकिन असल में कुछ ही ब्लड बैंकों में ये टीमें गई थीं। बाकी कई ब्लड बैंक जिन्हें नोटिस जारी किया गया है, उनका कहना है कि उनके यहां इन चार दिनों में कोई टीम आई ही नहीं। वहीं सीएल मेमोरियल ब्लड बैंक जिसे गुरूवार को नोटिस जारी किया गया है। उसका लाइसेंस तो काफी पहले ही सस्पेंड किया गया है। ऐसे में ड्रग विभाग की यह कार्रवाई सिर्फ कागजी खानापूरी है या फिर इसमें कोई ठोस कार्रवाई भी होगी। इस पर सवाल है, क्योंकि जिन ब्लड बैंकों को कमियों की वजह से नोटिस जारी किया गया है। उसमें से कई तो एनएबीएच और नाको से मान्यता प्राप्त होने का दावा करते हैं।