RANCHI: यदि आप भी आए दिन सड़क जाम से त्रस्त आ चुके हैं, तो आपके लिए राहत वाली खबर है. जी हां, कोकर चौक, रिम्स चौक, पिस्का मोड़ कडरू, कांके रोड समेत सिटी के 14 चौक-चौराहों पर नए ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को जाम से निजात मिल पाएगी. रांची नगर निगम ने इस संबंध में 14 नई ट्रैफिक लाइट खरीदने का आदेश जारी कर दिया है. जल्द ही इसकी खरीदारी हो जाएगी. इसी महीने के लास्ट तक नए ट्रैफिक सिग्नल काम करने लगेंगे. रांची ट्रैफि क डीएसपी दिलीप खलखो ने बताया कि रांची में 14 नए ट्रैफिक सिग्नल लगाने के लिए जगह चिन्हित किए जा चुके हैं. रांची नगर निगम को 14 नए स्थानों पर ट्रैफिक लाइट लगाने के लिए पत्र लिखा गया है, जिस पर स्वीकृति मिल गई है.

जाम से मिलेगी मुक्ति

दिलीप खलखो ने बताया कि राजधानी में ट्रैफि क व्यवस्था स्मूद करने के लिए और ट्रैफि क सिग्नल की जरूरत महसूस हुई. अब 14 नए जगहों पर ट्रैफि क लाइट काम करने लगेंगी तो राजधानी के लोगों को जाम से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. क्योंकि अभी एक चौराहे पर ट्रैफि क सिग्नल होने के बाद कई किलोमीटर तक दूसरा ट्रैफि क सिग्नल नहीं होता है. इस कारण जाम लग जाता है. जैसे कि कांटा टोली के पास ट्रैफि क सिग्नल है, उसके बाद दूसरा ट्रैफि क सिग्नल सिरम टोली चौक के पास है. इसलिए इन दोनों के बीच बहु बाज़ार चौक के पास एक नया ट्रैफि क सिग्नल लगाया जाएगा, ताकि जाम को कंट्रोल किया जा सके.

सोलर बेस्ड होगी लाइट

रांची नगर निगम द्वारा बनवाए जा रहे नए ट्रैफिक सिग्नल बिना बिजली के ही काम करेंगे. सभी ट्रैफिक लाइट सोलर पावर से जलेंगी. यह लाइट धूप में चार्ज होने पर भी काम करेंगी. हालांकि राजधानी में जितने भी अभी ट्रैफि क सिग्नल लगे हैं, उसमें से अधिकतर काम करना बंद कर चुके हैं. ऐसे में नगर निगम ने तय किया है कि ऐसी स्पेसिफिक ट्रैफि क लाइट्स खरीदी जाए जो जल्दी खराब न हो.

.......

यहां होंगे नए ट्रैफिक सिग्नल

-पिस्का मोड़ कडरू

-कांके रोड प्रेमसंस के पास

-दुर्गा मंदिर रातू रोड,

-मोरहाबादी मैदान टैगोर हिल

-कोकर चौक,

-कश्मीर वस्त्रालय मेन रोड

-काली मंदिर मेन रोड

-शनि मंदिर गड़ीखाना चौक

-बहु बजार

-रिम्स चौक

-सिंह मोड़

-थड़पखना चौक

-पुरूलिया रोड

-कर्बला चौक

वर्जन

राजधानी में जाम से राहत मिले, इसके लिए 14 नए जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे. यह ऐसे जगहों पर लगाया जाएगा, जहां जाम अधिक रहता है और पहले से टै्रफिक लाइट नहीं लगी है.

-दिलीप खलखो, ट्रैफिक डीएसपी, रांची