उमर अब्दुल्ला के एक ट्वीट ने पूरे देश की पालिटिक्स में घमासान मचा रखा है. न्यूज चैनल्स और अखबारों ने जम्मू कश्मीर के इस हाइटेक सीएम की ट्वीट पर खबरें भी बना दीं हैं. अब्दुल्ला ने राजीव गांधी के हत्यारों की सजा टलने के मामले को अफजल गुरू से जोड़ते हुए लिखा है- “If J&K assembly had passed a resolution similar to the Tamil Nadu one for Afzal Guru would the reaction have been as muted? I think not.” और इसे लेकर बीजेपी ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है.

मगर यह घमासान कोई नया नहीं है. पूनम पांडेय से लेकर शाहरूख खान और ललित मोदी से लेकर चेतन भगत, सभी ने इस 140 कैरेक्टर्स के जादुई बाक्स का जमकर फायदा उठाया है. पालिटिक्स में भी ऐसे कई लीडर्स हैं जिन्होंने ट्विटर के जरिये अपनी राजनीति चमकाई है.

India's ‘Twitter Ministers’ 


Shashi Tharoor-

140 characters की politics

पालिटिकल लीडर्स की जमात में शशि थरूर पहले ऐसे लीडर थे जिन्होने ट्विटर के जरिये जमकर कान्ट्रोवर्सीज क्रिएट की. एक वक्त तो ऐसा आया कि थरूर की ट्वीट्स इतनी पापुलर हुईं कि लोग उन्हें ट्विटर मिनिस्टर के नाम से बुलाने लगे. थरूर के ट्विटर पर 11 लाख से भी ज्यादा फालोअर्स हैं और उन्होने 6 हजार से भी ज्यादा ट्वीट्स कर रखी हैं.  

Omar Abdullah-

140 characters की politics

जम्मू कश्मीर के इस यंग सीएम ने ट्विटर के जरिये यंगेस्टर्स का दिल जीत रखा है. गैजेट्स के शौकीन इन सीएम महोदय के लगभग 50,000 फालोअर्स हैं. ये 3800 से भी ज्यादा ट्वीट्स कर चुके हैं. हाल ही में अफजल गुरू पर अब्दुल्ला की ट्वीट ने पालिटिकल पार्टियों को उनपर हमला बोलन का मौका मिल गया. वे ट्विटर पर अपने इंट्रोडेक्शन में लिखते हैं- "I am currently CM of J&K; tweets are my own but more often than not the line blurs :-) Retweets just mean something interested me." 

Narendra Modi-

140 characters की politics

गुजरात के कान्ट्रोवर्सिअल पीएम नरेन्द्र मोदी भी ट्वीटर पर मौजूद हैं. हालाकि ट्विटर के जरिये उन्होने अभी तक कोई बड़ी कान्ट्रावर्सी क्रिएट नहीं की है लेकिन वे ऐसे एकलौते इंडियन पालिटिकिल लीडर हैं जो किसी को फालो नहीं करते. मोदी के ट्विटर पर 3 लाख से भी ज्यादा फालोअर हैं और वे 557 ट्वीट्स कर चुके हैं.

SM Krishna
-

140 characters की politics

कर्नाटक के एक्स सीएम और महाराष्ट्र के एक्स गवर्नर एस एम कृष्णा ने ट्विटर एकाउन्ट बना तो लिया है पर उस पर बच संभल कर ही ट्वीट्स करते हैं. कान्ट्रोवर्सीज से दूर रहने वाले गांधी परिवार के बेहद करीबी ये एक्टर्नल अफेयर मिनिस्टर अपने ट्विटर एकाउन्ट पर 140 लोगों को फालो भी करते हैं. इंट्रेस्टिंग बात यह है कि ये जिन्हें फालो करते हैं उनमें एक भी बड़े नाम नहीं है मगर इन्हे फालो करने वालों की लिस्ट काफी लम्बी है. ट्विटर पर कृष्णा के 10,000 से भी ज्यादा फालोअर्स हैं.

5 Famous controversies on Twitter

140 characters की politics 


1- Controversy around politician Shashi Tharoor’s comment about economy class in Indian airlines being the cattle class.
2. Fight between Shahrukh Khan and the Shiv Sena, related to the controversy around the movie ‘My Name is Khan’.
3. Chetan Bhagat blocked a few Twitter users after a heated discussion on pirated books.
4. Public catfight between Hindu editor N Ram and other members of his family, related to succession issues.
5. Catfight between politician Shashi Tharoor and IPL chief Lalit Modi, around irregularities in IPL contracts.