RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएशन पार्ट थ्री की परीक्षा मंगलवार से ली जाएगी। इसके तहत साइंस, आ‌र्ट्स और कॉमर्स, तीनों स्ट्रीम के लिए एन्वायरमेंटल साइंस कंपल्सरी पेपर है, जिसमें स्टूडेंट्स को पास करना जरूरी है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन पहली बार एन्वायरमेंटल साइंस की परीक्षा ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर लेने जा रही है। इसके लिए ओएमआर शीट का इस्तेमाल किया जाएगा। परीक्षा में ओएमआर शीट भरने में स्टूडेंट्स किसी तरह की गड़बड़ी नहीं करें, इसलिए सभी को 15 दिन पहले ही ओेएमआर शीट की प्रति उपलब्ध करा दी जाएगी, ताकि वे इसे भरने की प्रैक्टिस वे कर सकें। 18 अप्रैल से सभी परीक्षा केंद्रो पर ओेएमआर शीट की फोटो कॉपी उपलब्ध रहेगी।

होते हैं सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स

रांची यूनिवर्सिटी में एन्वायरमेंट साइंस की पढ़ाई तीनों स्ट्रीम के स्टूडेंट के लिए अनिवार्य है। ऐसे में इस सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स की संख्या होती है। दूसरी ओर इस पेपर को पढ़ाने के लिए एक भी परमानेंट शिक्षक नहीं हैं। इस कारण इस विषय की उत्तर पुस्तिका की जांच में सबसे अधिक समस्या आती थी। ऐसे में ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर परीक्षा होने से ओएमआर शीट के मूल्यांकन में गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी।

निगेटिव मार्किग नहीं

एन्वायरमेंटल साइंस की परीक्षा अन्य पेपर की तरह तीन घंटे की होगी। इसमें 100 सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल के लिए एक-एक नंबर निर्धारित है। गलत जवाब देने की स्थिति में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। सभी सवाल स्नातक लेबल के होंगे। जिसमें सामान्य ज्ञान,सामान्य विज्ञान समेत अन्य विषय से संबंधित आब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। इस पेपर की परीक्षा चार और पांच मई को होनी है।

17 सेंटरों पर आज से से होगी परीक्षा

रांची यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन पार्ट थ्री के साइंस,आर्ट और कॉमर्स की परीक्षा 12 अप्रैल से होगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसमें 23 हजार 600 स्टूडेंट परीक्षा में भाग लेंगे। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। परीक्षा पर एग्जामनेशन डिपार्टमेंट की पैनी नजर रहेगी। विभाग के अधिकारी केंद्रों का औचक निरिक्षण करते रहेंगे। गौरतलब है कि परीक्षा दिन के एक से चा र बजे तक होगी।

वर्जन

पहली बार एन्वायरमेंटल साइंस की परीक्षा ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर होगी। परीक्षा के दिन ओएमआर शीट भरने में स्टूडेंट्स गलती नहीं करें, इसलिए उन्हें पहले से ही इसकी प्रति उपलब्ध करा दी जाएगी, ताकि वे इसे भरने की प्रैक्टिस कर सकें।

डॉ आशीष कुमार झा

परीक्षा नियंत्रक, आरयू