बुद्धा कॉलोनी से अखिलेश कुमार, कृष्णापुरी से संजीव कुमार व लंगरटोली से हेमंत कुमार नए सस्पेक्ट

PATNA: बिहार में डेंगू का कहर जारी है। शनिवार को पीएमसीएच के माइक्रोबॉयलाजी डिपार्टमेंट में इसके क्7 नए केस मिलने की पुष्टि की गई है। इसमें पटना के आठ पेशेंट शामिल हैं। इसमें बुद्धा कॉलोनी से अखिलेश कुमार, कृष्णापुरी से संजीव कुमार, लंगरटोली से हेमंत कुमार व अन्य शामिल हैं, अन्य पेशेंट में दो पूर्णिया, एक-एक बक्सर, मुंगेर, भोजपुर, और दो ईस्ट चंपारण व अन्य जिलों में रिपोर्ट किए गए हैं। इसके साथ ही अबतक क्फ्ख् केस मिल चुके हैं। इधर, बार-बार स्वास्थ्य विभाग इसमें सिर्फ इलाज तक ही सीमित रह गया है।

इलाज के लिए रेफर किया गया था

शनिवार की शाम पीएमसीएच में डेंगू पॉजिटिव केस की मौत हो गई। हालांकि पीएमसीएच सुपरिटेंडेंट डॉ लखींद्र प्रसाद ने कहा कि उसकी मौत यहां आने से पहले ही हो गई थी। ख्0 वर्षीय मृतक विवेक सिंह डेंगू का पेशेंट था और छपरा सदर हॉस्पिटल से यहां इलाज के लिए रेफर किया गया था। वह मूल रूप से सिवान जिला का रहने वाला था। इसके साथ ही इस सीजन में डेंगू से मरने वालों की संख्या दो हो गई है। शनिवार शाम तक पीएमसीएच में डेंगू बुखार के क्9 पेशेंट का इलाज चल रहा है।

डेंगू से नहीं सीजनल फीवर से मरा

पिछले दिनों भागलपुर में जेएल नेहरू मेडिकल कालेज में रोहित नारायण नामक फ्फ् वर्षीय व्यक्ति की मौत चार सितंबर को हो गई थी। इसे डेंगू से दूसरी मौत बताया गया था। लेकिन इस बारे में जब कॉलेज और सिविज सर्जन, भागलपुर से जांच करायी गई तो मौत का कारण डेंगू बुखार नहीं बल्कि सीजनल फीवर सामने आया। इसकी पुष्टि राज्य स्वास्थ्य समिति ने भी की है।

सिर्फ इलाज, प्रिवेंटिव कुछ नहीं

इन दिनों आईजीआईएमएस, एलएनजेपी व अन्य हॉस्पीटलों में जलजमाव का आलम है। बार-बार स्वास्थ्य विभाग इसमें बचाव की बात कर रहा है, लेकिन हॉस्पिटल कैंपस ही इसकी जद में हैं। क्क् सितंबर को इस सीजन के दूसरे डेंगू केस के मिलने की पुष्टि भी हुई है। नगर निगम के फागिंग आदि में विफल रहने के कारण स्थिति भयावह हो सकती है। हर दिन डेंगू के कई नए पेशेंट मिल रहे हैं।

पटना से आठ नए केस

प्रतिमा कुमारी- मखनिया कुंआ

आयुष - मनेर

दिवांशु - मछुआटोली

महेंद्र प्रसाद- कुर्जी

राहुल कुमार - कंकड़बाग

अखिलेश कुमार- बुद्धा कॉलोनी

संजीव कुमार- दियामा

हेमंत कुमार- लंगरटोली