3 साल की उम्र से मंगल ग्रह पर जाने का सपना देख रही है एलेसा कार्सन

कानपुर। बचपन में तमाम बच्चों से यह पूछा जाता है कि वह बड़े होकर क्या बनना चाहते थे, तो बच्चे ना जाने क्या-क्या बड़े-बड़े सपने बता देते हैं लेकिन बड़े होने तक तमाम लोगों के सपने बदल हो जाते हैं लेकिन अमेरिका की रहने वाली एलेसा कार्सन ने 3 साल की उम्र में अपने पापा को बताया था कि वह एस्ट्रोनॉट बनकर मंगल पर जाना चाहती हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक आज 17 साल की होते होते एलेसा कार्सन ने नासा के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया है, ताकि वो मंगल पर जाने वाली पहली इंसान बन सके। बचपन में देखे अपने उस सपने को साकार करने के लिए एलेसा कार्सन पूरी शिद्दत के साथ जुटी हुई हैं।

17 साल की ये लड़की मंगल पर जाने वाली पहली इंसान होगी! तभी तो नासा के साथ जुटी है मिशन की तैयारी में


एलेसा ने शुरु की एस्‍ट्रोनॉट बनने की खतरनाक मुश्किल ट्रेनिंग

टीनवोग की रिपोर्ट के मुताबिक 17 साल की एलेसा कार्सन कहती हैं कि मैं पूरी तर‍ह से तैयार हूं अंतरिक्ष में जाने के लिए। लूजियाना के बैटन रेंज में एलेसा एस्ट्रोनॉट बनने की मुकिश्‍ल ट्रेनिंग लेना शुरु कर चुकी हैं। फ्लोरिडा के ऑरलैंडो में बने थीम पार्क में वह एक खतरनाक रोलर कोस्टर की सवारी करने जा रही थीं। बता दें कि यह रोलर कोस्‍टर सिर्फ 2 सेकंड में 67 मील प्रति घंटा की स्पीड पर हवा में आड़ा टेड़ा दौड़ने लगता है साथ में ही यह 7 बार लोगों को सिर के बल घुमाकर ले जाता है। एलेसा बताती हैं कि इस तेज रफ्तार राइड को करने के लिए मैंने कई घंटों से कुछ भी नहीं खाया है।

17 साल की ये लड़की मंगल पर जाने वाली पहली इंसान होगी! तभी तो नासा के साथ जुटी है मिशन की तैयारी में


2033
में एलेसा कार्सन बन सकती हैं मंगल ग्रह पर जाने वाली पहली इंसान

यूं तो डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक नासा ने स्पेस में जाने के मिशन को लेकर एलेसा कार्सन द्वारा दाखिल किए गए एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर दिया है, क्योंकि जब तक कोई व्यक्ति 18 साल का ना हो तब तक वो नासा के स्पेस प्रोग्राम का हिस्सा नहीं बन सकता। हालांकि फिर भी सूत्रों के मुताबिक नासा एलेसा कार्सन के साथ काम कर रही है ताकि 17 साल की लड़की और नासा दोनों के ही सपने पूरे हो सकें। जानकारी के मुताबिक नासा एलेसा को स्‍पेस ट्रेनिंग कराने में अभी से मदद कर रही है, क्योंकि प्‍लान के मुताबिक नासा साल 2033 में मंगल पर इंसान को भेजेगा। ऐसे में नासा एलेसा को उस वक्‍त की 32 साल की एक मेच्‍योर एस्‍ट्रोनॉट के रूप में देख रहा है, जिसके लिए इतने लंबे स्‍पेस मिशन पर जाने का वो सबसे अच्‍छा समय होगा।

अब साल 2033 में एलेसा कार्सन मंगल पर पहले इंसानी कदम रख पाती हैं, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा, फिलहाल एलेसा स्‍पेस साइंस में रुचि रखने वाले और अपने खास लोगों को भविष्‍य के अपने प्‍लान के बारे में जोर शोर से बताने में जुटी हैं।

1371 डिग्री सेल्सियस का तापमान सहेगा सूर्य तक जाने वाला यह प्‍लेन और स्‍पीड होगी आपकी सोच के परे!

हॉलीवुड मूवी ट्रांसफॉर्मर्स की तरह यह हवाई जहाज उड़ते वक्‍त बदलता है अपना रूप!

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

International News inextlive from World News Desk