आगरा। आगरा मेट्रो को दिल्ली में आयोजित पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड(पीआईबी) की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गुरुवार को बजट में मेट्रो के लिए 175 करोड़ देने का प्रावधान किया है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि लोकसभा चुनाव से पहले आगरा में मेट्रो का काम शुरू जाएगा। इसके लिए वर्षो से जो फाइलें अलमारियों में धूल फांक रहीं थीं, उन्हें बाहर निकाला जा रहा है।

सफर करने का जल्द ही मिलेगा मौका

आगरा के लोगों की जल्द ही मेट्रो में सफर करने की उम्मीद पूरी होने जा रही है। अखिलेश सरकार से लेकर अब तक मेट्रो के नाम पर सिर्फ सपना ही देखने को मिल रहा था। इस योजना को केंद्र सरकार की सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद आवास विभाग की ओर से भी सहमति मिल गई थी, लेकिन पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड की ओर से सहमति नहीं मिल पाई थी। लेकिन बुधवार को यहां से भी सहमति मिल गई। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने बजट सत्र में आगरा मेट्रो के लिए 175 करोड़ देने की घोषणा के साथ ही शहरवासियों की उम्मीदों को पंख लगा दिए हैं। नगर नियोजक आरके सिंह ने बताया कि पीआईबी की सहमति के बाद अब योजना को केंद्रीय कैबिनेट में भेजा जाएगा। यहां से भी जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। वहीं दूसरी ओर आगरा में मेट्रो को गति देने के लिए प्रदेश सरकार ने बजट देने की भी प्रक्रिया को पूर्ण कर दिया है।

लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता है शिलान्यास

उम्मीद जताई जा रही है कि मेट्रो परियोजना का शिलान्यास लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता है। जल्द ही मेट्रो ट्रेन का कार्यालय स्थापित हो जाएगा। हालांकि कार्यालय के लिए अभी स्थान चयनित नहीं हो सका है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि पीएसी परिसर में कार्यालय खोला जाएगा। पीएसी परिसर में यार्ड का निर्माण भी प्रस्तावित है।

ये होगी कुल दूरी

कॉरीडोर एलिवेटिड अंडरग्राउंड कुल

- सिकंदरा-ताज पूर्वी गेट 6.353 किमी 7.647 किमी 14 किमी

- आगरा कैंट- कालिंदी विहार 16 किमी - 16 किमी

यहां होंगे स्टेशन

पहला कॉरिडोर- सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट

सिकंदरा, गुरु का ताल, आईएसबीटी, शास्त्रीनगर, यूनिवर्सिटी, आरबीएस कॉलेज, राजामंडी, आगरा कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, जामा मस्जिद, आगरा फोर्ट, ताज महल, फतेहाबाद रोड, बसई, ताज पूर्वी गेट

दूसरा कॉरीडोर- आगरा कैंट से कालिंदी विहार

आगरा कैंट, सुल्तानपुरा, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरीपर्वत, संजय पैलेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, मंडी, कालिंदी विहार

ये स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड

परियोजना के अनुसार पहले कॉरिडोर के आठ स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे। इसमें यूनिवर्सिटी, आरबीएस कॉलेज, राजामंडी, आगरा कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, जामा मस्जिद, आगरा फोर्ट, ताजमहल स्टेशन।

पहला कॉरिडोर होगा अंडरग्राउंड

सिकंदरा से ताजमहल से पूर्वी गेट तक प्रस्तावित पहले कॉरिडोर के अंतर्गत खंदारी से ताजमहल तक मेट्रो ट्रेन अंडरग्राउंड जाएगी। यानी कि पहले कॉरिडोर के अंतर्गत मेट्रो अधिकांश दूरी अंडर ग्राउंड ही चलेगी। दूसरा कॉरीडोर एलिवेटिड होगा।

दो डिपो बनाएं जाएंगे

मेट्रो ट्रेनों के संचालन के लिए दोनों कॉरिडोर पर एक-एक डिपो तैयार किया जाएगा। परियोजना के अनुसार, पीएसी ग्राउंड पर 16.3 हेक्टेयर जगह में मेट्रो ट्रेनों के लिए मरम्मत डिपो और दूसरा कालिंदी विहार में 11.9 हेक्टेयर की जमीन पर बनेगा।