agra@inext.co.in
AGRA:
शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत एक हजार से अधिक स्टूडेंट्स को फ्री शिक्षा का मौका दिया जाएगा. विभाग की ओर से स्कूलों को फीस और बुक्स मुहैया कराई जाएगी. शिक्षा का अधिकार 12 'ग' में फ्री शिक्षा का अधिकार दिया गया है. साथ ही निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए पच्चीस फीसदी सीटें आरटीई के अंतर्गत प्रस्तावित हैं.

लिस्ट में नाम देख खिले चेहरे
आरटीई के अंतर्गत शुक्रवार को नगर निगम कार्यालय में निजी स्कूलों में एडमिशन की लिस्ट चस्पा की गई. नगर शिक्षाधिकारी कार्यालय में सुबह से ही पेरेंट्स की भीड़ जमा हो गई, कार्यालय के बाहर लगी लिस्ट देख कुछ पेरेंट्स को निराश होना पड़ा तो कहीं उनके चेहरे पर खुशी नजर आई. जो बच्चे इस योजना के अंतर्गत पात्र पाए गए, वे मोबाइल के कैमरे से लिस्ट की फोटो क्लिक करते देखे गए.

सोमवार से भेजे जाएंगे लेटर
शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत 1780 स्टूडेंट्स को पात्र पाया गया है. बेसिक शिक्षाधिकारी का कहना है कि यह एडमिशन लॉटरी के आधार पर किए गए हैं. पांच हजार से अधिक आवेदनों की फीडिंग के बाद शासन को अवगत कराया गया था. वहीं आरटीई की नॉडल अधिकारी नीलम सिंह का कहना है कि जिन बच्चों के लॉटरी में नाम हैं, उनके लेटर विभाग में तैयार कराए जा रहे हैं. प्रक्रिया पूरी होने के बाद संबंधित स्कूलों को भी अवगत कराते हुए पत्र भेजा जाएगा.

लॉटरी में रिजेक्ट, मिल सकता है मौका
बेसिक शिक्षाधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा का कहना है कि लॉटरी के आधार पर तीन हजार से अधिक बच्चों को रिजेक्ट किया गया है. इसकी जानकारी शासन को मुहैया कराई जाएगी. अगर, इसके बाद ऐसे बच्चों पर विचार कर शासन द्वारा पुन: लिस्ट जारी करने का निर्णय लिया जाता है तो उसका पालन किया जाएगा.

आरटीई की स्थिति

-कुल आवेदन

6529

-सत्यापन में अपात्र

777

-लॉटरी में सिलेक्ट

1780

-लॉटरी में रिजेक्ट बच्चे

3972

शिक्षा का अधिकार के अंर्तगत लॉटरी के आधार पर पात्र स्टूडेंट्स के संबंधित स्कूल में पत्र जारी किया जाएगा. इसके साथ ही सभी प्रकियाओं को पूरा किया जाएगा. अगर किसी को कोई समस्या है तो वह कार्यालय में संपर्क कर सकता है.
- आनंद प्रकाश शर्मा, बीएसए