-सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने 53 कोचिंग संस्थानों की करायी कराई

चार ही जीएसटी में रजिस्टर्ड मिले, 18 कोचिंग का जीएसटी में कराया गया रजिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: जीएसटी लागू होने के बाद सर्विस टैक्स का अस्तित्व समाप्त हो चुका है। सर्विस टैक्स के दायरे में आने वाले सभी संस्थानों के लिए भी जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इस व्यवस्था के चलते कोचिंग संस्थान भी इसके दायरे में आ गए हैं। जानकारी के अभाव में ज्यादातर कोचिंग संस्थानों ने खुद को जीएसटी में रजिस्टर्ड ही नहीं कराया है। यह तथ्य सामने आया है सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट की जांच में। 53 संस्थाओं की जांच में सिर्फ चार ने जीएसटी में रजिस्ट्रेशन करा रखा था। 18 संस्थाओं के बारे में पता चला कि उन्हें टैक्स जमा करना चाहिए और वे कर नहीं रहे हैं। इस पर कार्रवाई आने वाले दिनों में और तेज करने की तैयारी है।

सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट को मिला अधिकार

जीएसटी लागू होने के बाद सेवा क्षेत्र में कर लगाने व सेवा देने वाले व्यापारियों की जांच करने और उन्हें जीएसटी में रजिस्टर्ड कराने का अधिकार पहली बार सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट को मिल गया है। जिसके आधार पर असिस्टेंट कमिश्नर सेल्स टैक्स प्रथम राजेश कुमार कुरील के आदेश पर नवंबर से अब तक शहर के 53 बड़े कोचिंग संस्थानों की एसआईबी व खंड अधिकारियों से जांच कराई गई।

20 का बिजनेस, टैक्स एक रुपया नहीं

53 कोचिंग संस्थानों की जांच में केवल चार संस्थान ही ऐसे मिले, जो जीएसटी में पहले से पंजीकृत थे। इसके अलावा सभी कोचिंग अपंजीकृत मिले। सेवा देने के बदले 20 लाख रुपया एनुअल से अधिक इनकम करने वाले 18 कोचिंग संस्थान एक भी रुपया टैक्स पे नहीं कर रहे थे। विभागीय अफसरों ने इन सभी का जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराया। जांच में करीब 20 कोचिंग संस्थान ऐसे पाए गए, जिनकी सालाना आय 20 लाख रुपये से कम थी। जांच में पता चला कि एक्सीलेंट विजन प्राइवेट लिमिटेड इलाहाबाद जीएसटी में पहले से रजिस्टर्ड है। लेकिन, संस्थान द्वारा कोई टैक्स जमा नहीं किया गया था। जिस पर सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा 19.38 लाख रुपये टैक्स जमा कराया गया। सिविल लाइंस में एक ही कैंपस में बिना पंजीयन लिए चार कोचिंग चलाए जा रहे थे। चारों कोचिंग का जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही चार लाख रुपया टैक्स के रूप में जमा कराया गया।

इनकी कराई गई जांच

परिवर्तन एकेडमी टैगोर टाउन

एपेक्स इंस्टीट्यूट चिंतामणि रोड

परम एकेडमी कर्नलगंज

संदेश एकेडमी पन्ना लाल रोड

ध्येय एजूकेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड