RANCHI : सोमवार को रिपब्लिक डे के मौके पर मोरहाबादी मैदान में आयोजित होनेवाले राजकीय समारोह में झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी। इस मौके पर 18 झांकियां निकाली जाएंगी, जिसमें सरकारी विभागों की आठ और बाकी कॉरपोरेट सेक्टर की झांकियां हैं। खास बात है कि हर झांकी किसी न किसी थीम पर बेस्ड है और इसके जरिए संदेश देने की कोशिश की गई है।

हर झांकी है कुछ न कुछ खास

1-पेड़ है तो पृथ्वी है

फॉरेस्ट एंड एनवायरमेंट डिपार्टमेंट की झांकी का थीम है- जब पेड़ है तो पृथ्वी है। इस झांकी के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि जंगल बचेगा तो रोजगार भी बढ़ेगा। इसमें पेड़ों के प्रोडक्ट्स के बारे भी दिखाया गया है। खासकर पॉल्यूशन से एनवायरमेंट को कैसे बचाए, इस झांकी का यही मकसद है।

2-झांकी में अखड़ा धुमकुडि़या

आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट की झांकी में झारखंड की ट्रेडिशनल कल्चर की झलक दिखेगी। अखड़ा धुमकुडि़या की तर्ज पर यह झांकी बनाई गई है। इस झांकी के जरिए यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि ट्राइबल कल्चर पहले कितना रिच था और अब इसे और रिच बनाने के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है।

3-विकास के लिए जरूरी है माइंस

माइंस ने तरक्की का द्वार खुलता है। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट के लिए माइंस की सबसे ज्यादा अहमियत होती है। झारखंड खनिज विकास निगम की झांकी में यही दिखाया जा रहा है। झांकी में कोयले के भंडार की झलक देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं, जब माइंस नहीं थे तो लोगों की हालत क्या थी और जब माइंस खुले तो कैसे तरक्की के दरवाजे खुल गए, झांकी में यह देखने को मिलेगी।

4-सोलर एनर्जी से आई खुशहाली

सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने से संबंधित झांकी रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन में देखने को मिलेगी। सोलर एनर्जी से गांवों में कैसे खुशहाली आई है। कैसे लोगों को सस्ती बिजली मिल रही है, झारखंड रिन्यूवल एनर्जी डिपार्टमेंट की झांकी में देखने को मिलेगा।

5-डेयरी सेक्टर में रोजगार की अपार संभावनाएं

रोजगार के लिए अब शहर नहीं, गांवों में भी अपार संभावनाएं हैं। गांवों में भी अब रोजगार के कई अवसर हैं। गव्य विकास विभाग की झांकी में डेयरी चेन की झलक दिखेगी। इसमें बताया गया है कि कैसे दुध का उत्पादन बढ़ाया जा सकता है और उसका खपत कहां-कहां हो सकता है।

6-बड़ी खूबसूरत हैं पारंपरिक गहने

झारखंड के पारंपरिक गहने काफी खूबसूरत हुआ करते थे। आज इसे प्रमोट करने की जरूरत है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की झांकी में इसी की झलक दिखेगी। इस झांकी का मकसद है कि हम ज्यादा से ज्यादा पारंपरिक गहनों का उपयोग करें।

7-कुपोषण के खिलाफ जंग

स्वास्थ्य विभाग की झांकी आउडटोर पर बेस्ट है। कुपोषण से बच्चों का कैसे बचाव हो और इसकी देखभाल कैसे की जाए, झांकी में इसकी झलक दिखेगी। इसमें यह भी बताया गया है कि कुपोषित बच्चों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था सरकार ने की है।

8-हर किसी को मिले शुद्ध पानी

आज हर किसी को पीने के लिए शुद्ध पानी मिले और हर घर में टॉयलेट हो, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की झांकी इसी थीम पर बेस्ड है। इसके अलावा भविष्य में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल वाटर सप्लाई में हो सकता है, यह भी झांकी में दिखेगी।