-4 और पेट्रोल पंप में मिले चिप

- 7 पेट्रोल पंप में घटतौली,जांच

26 लोगों को गिरफ्तार किया गया हैं।

LUCKNOW

: राजधानी में पेट्रोल पंपों पर घटतौली का खेल धड़ल्ले से जारी है। एसटीएफ ने सोमवार को भी चार पंपों पर छापा मारा। अब तक एसटीएफ और अन्य विभागों ने कुल 19 पेट्रोल पंप पर छापेमारी की, जिसमें 18 पेट्रोल पंप दागी मिले हैं। सोमवार को छापेमारी के दौरान दो जगह पेट्रोल चोरी करने वाले रिमोट और चिप मिले। एक अन्य स्थान गड़बड़ी पाई गई। जिसके बाद दोनों पेट्रोल पंप सील कर दिए गए। वहीं एक पेट्रोल पंप पर संदिग्ध डिवाइस मिली है। अब तक कुल 9 पेट्रोल पंप को सील कर दिया गया। इस मामले में अब तक कुल 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया हैं।

पांच दिन से चल रही छापेमारी

एसटीएफ के एएसपी डॉ.अरविंद चतुर्वेदी के अनुसार, एसटीएफ और संबंधित विभाग की टीम ने 27 अप्रैल से एक मई के बीच शहर के 19 पंपों पर छापेमारी की हैं। इनमें सोमवार को की गई छापेमारी के दौरान गोसाईगंज के मोहरी कला स्थित पेट्रोल पंप के मालिक अंजनी कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया हैं, जबकि इससे पूर्व शुक्रवार को चार पेट्रोल पंप मालिकों को गिरफ्तार किया गया था। पूरे मामले में अब तक आरोपी इलेक्ट्रीशियन राजेंद्र व पांच पंप मालिकों सहित कुल 26 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। छापेमारी के दौरान 9 पंपों को सील कराया गया जबकि पांच पंपों के एक-एक व दो-दो मशीनों को सील कराया गया हैं। जबकि पॉलीटेक्निक स्थित पेट्रोल पंप पर मशीन ही गायब मिली थी। पूरे मामले में संबंधित थानों की पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश कर रही हैं। जबकि अब तक आरोपी पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ला व उनके बेटे गोपाल शुक्ला को अब तक गिरफ्तार नही किया जा सका।

छापेमारी में कहां मिली गड़बड़ी

-गत सोमवार को दोपहर बाद एक बार फि र से में एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक के नेतृत्व में लोहिया पथ के जियामऊ पर छापेमारी की गई।

- जहां पर खास गड़बड़ी नहीं पाई गई लेकिन कुछ कमियां मिलने के बाद इंडियन आयल के अधिकारी जांच कर रहे हैं।

- आकाशवाणी के सामने एचपी के पेट्रोल पंप पर छापेमारी की गई। जहां पर दो रिमोट और चिप मिले हैं। एसटीएफ ने पेट्रोल पंप सीज कर दिया।

- छानबीन में पता चला कि पंप पर घटतौली होती थी। एसटीएफ के मुताबिक पंप की एक मशीन से चिप निकाला जा चुका है। घटतौली व गड़बड़ी के मद्देनजर पेट्रोल पंप सीज कर दिया गया है। छापेमारी के दौरान कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मशीन में जो उपकरण मिला है वह उनकी कंपनी का नहीं है।

- एसटीएफ की टीम ने शाम को मोहनलालगंज, गोसाईगंज रोड के मोहरी गांव के पास के एचपी पेट्रोल पंप पर छापेमारी की। पेट्रोल पंप से तीन चिप मिले हैं। एक साथ छापेमारी से दो दो नोजल मशीन पर घटतौली मिली हैं। मैनेजर समेत पांच कर्मचारियों को हिरासत में लिया हैं।

- बीकेटी के जिस पेट्रोल पंप पर छापा मारा वह यूपी पेट्रोल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष बीएन शुक्ला का दूसरा पेट्रोल पंप था। इंडियन आयल पेट्रोल पंप पर छापेमारी में मशीन में मिली घटतौली की चिप, रिमोट से संचालन किया जा रहा था। पेट्रोल पंप को सीज किया गया। बख्शी का तालाब के छठा मील रोड पर है पेट्रोल पंप, बीएन शुक्ला के दो पेट्रोल पंप पहले ही हो सीज हो चुके हैं।

- पेट्रोल पंप मेडिकल कॉलेज चौराहा और हसनगंज में पेट्रोल पंप पर पकड़े गए थे जिसमे रिमोट और चिप मिले थे। पेट्रोल पंप मशीन में चिप के तार नोचे हुए थे और मशीन पार्ट तक गायब था।

========================

चौक में सीज टंकी पर छुपाया था तीन रिमोट

चौक के कोनेश्वर चौराहे के आगे पड़ने वाले बाबा अय्यूब फहरुखी के पेट्रोल पर छापेमारी की गई। पंप का मैनेजर हरिकिशन सारा काम देखता था। एसटीएफ ने मैनेजर को हिरासत में लेकर रिमोट के बारे में पूछा तो छत पर ले जाकर हरिकिशन ने तीन रिमोट एसटीएफ को सौंपे। एसटीएफ ने मैनेजर समेत सात को हिरासत में लिया है।

पांच लीटर में 200 एमएल कम

एसटीएफ ने रिमोट ऑन व ऑफ कर पेट्रोल टंकियों से पांच लीटर पेट्रोल मापे। इस दौरान पांच लीटर में करीब साव दो सौ मिली लीटर की घटतौली पकड़ी गई। हरिकिशन ने बताया कि पंपों पर कई साल पहले यह डिवाइस लगी थी। पुलिस ने राजेंद्र के सहारे मशीनों से कई चिप बरामद किए जिसके बाद पेट्रोल पंप सील कर दिया गया।

==========================

सामने ही पकड़ी गई घटतौली

एसटीएफ को आकाशवाणी के सामने पेट्रोल पंप में रिमोट ऑन व ऑफ कर पेट्रोल टंकियों से पांच लीटर पेट्रोल मापे। इस दौरान पांच लीटर में करीब साव दो सौ मिली लीटर की घटतौली पकड़ी गई। मैनेजर ने बताया कि पंपों पर कई साल पहले यह डिवाइस लगी थी। पुलिस ने राजेंद्र के सहारे मशीनों से कई चिप बरामद किए। जिसके बाद पेट्रोल पंप सील कर दिए गए।