RANCHI: राज्य के 19वें स्थापना दिवस समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में है। आज धूमधाम से मोरहाबादी मैदान में झारखंड स्थापना दिवस समारोह का आगाज किया जाएगा। इस मौके पर करोड़ों की योजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर सुबह से ही कई सरकारी कार्यक्रमों का आयोजन होगा। सुबह में राज्यपाल और मुख्यमंत्री कोकर डिस्टिलरी पुल के पास स्थित बिरसा समाधि स्थल में पुष्पांजलि अर्पित कर भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देंगे।

विशाल टेंट से सजा मैदान

मोरहाबादी मैदान स्थित मुख्य समारोह स्थल पर विशाल और भव्य टेंट बनाया गया है। मोरहाबादी मैदान में मुख्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें करोड़ों रुपए की आधारभूत संरचना के प्रोजेक्ट का शिलान्यास होगा। वहीं, ग्रामीण महिलाओं के उत्थान और युवाओं को रोजगार देने के लिए नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा।

डेकोरेटिव लाइटिंग

बाहर में आकर्षक विद्युत सच्जा की गई है। स्टेट गेस्ट हाउस के सामने से लेकर मोरहाबादी मैदान को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पूरे शहर में सभी मागरें में स्थित बिजली के खंभे पर डेकोरेटिव लाइटिंग की गई है। स्थापना दिवस समारोह को आम जन का समारोह बनाने के लिए कई तरह के प्रयास किए गए हैं। बच्चों के मनोरंजन के लिए मोरहाबादी मैदान के चारों ओर आकर्षक विद्युत सच्जा की गई है और खिलौने सजाए गए हैं। रंगीन लाइट से सजे तोरण द्वार की छटा शाम ढलते खूबसूरत हो जाती है। इसके अलावा यहां पशु-पक्षियों के कटआउट पर आकर्षक विद्युत-सज्जा की गई है, जो सबको लुभा रही है।

बच्चे निकालेंगे प्रभात फेरी

राज्य स्थापना दिवस पर 15 नवंबर को स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जो 24 घंटे काम करेगा। कार्यक्रम स्थल के चारों तरफ पुलिस का मजबूत सुरक्षा घेरा रहेगा। रांची एसएसपी अनीश गुप्ता स्वयं सारे मामले और व्यवस्था की मानिटरिंग कर रहे हैं।

मेडिकल स्टाफ व डाक्टरों की टीम

पारा मेडिकल स्टाफ के साथ डॉक्टरों की टीम वहां मौजूद रहेगी। इसके साथ-साथ एंबुलेंस और फायर ब्रिग्रेड की गाडि़यां भी मौके पर तैनात रहेंगी। जिला प्रशासन समेत राज्य के कई वरिष्ठ अधिकारी तैयारी का जायजा ले रहे हैं।

वर्जन

गोपनीय शाखा के अफ सरों, सिविल सर्जन समेत रांची नगर निगम के अधिकारियों को विशेष निर्देश दिया गया है। कार्यक्रम स्थल की साफ.-सफ ाई, पेयजल, चलंत शौचालय आदि की व्यवस्था की जा रही है। स्थापना दिवस समारोह पर वितरित की जाने वाली परिसंपत्ति, पुरस्कार एवं नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वालों की सूची व समग्र तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली गई हैं।

राय महिमापत रे, डीसी, रांची