RANCHI: सर्जना चौक स्थित सदर हास्पिटल की सुपरस्पेशियलिटी विंग के सेंकेंड फेज का काम क्8ब्.ख् करोड़ की लागत से होगा। काम शुरू हो चुका है। हॉस्पिटल को माडर्न सुविधाओं से लैस किया जाएगा। क्9.7भ् करोड़ रुपए की मशीन भी इंस्टाल की जाएंगी, ताकि हास्पिटल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को जांच कराने के लिए भी भटकना न पड़े। वहीं, मशीनों की मदद से मरीजों का बेहतर इलाज करते हुए उनकी जान बचाई भी जा सके। बताते चलें कि सेकेंड फेज का काम दिसंबर ख्0क्8 तक पूरा कर लिया जाना है।

एक छत के नीचे सभी ओपीडी

सुपरस्पेशियलिटी विंग में अभी मैटरनिटी और चाइल्ड वार्ड को शिफ्ट किया गया है। लेकिन जल्द ही हास्पिटल में सभी डिपार्टमेंट के ओपीडी भी शिफ्ट कर दिए जाएंगे। इसका फायदा हास्पिटल में आने वाले मरीजों को होगा। उन्हें अलग-अलग डिपार्टमेंट में दिखाने के लिए यहां-वहां भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं हास्पिटल में एक आडिटोरियम भी होगा। जहां कांफ्रेंस के अलावा स्टूडेंट्स के लिए प्रेजेंटेशन भी दिए जाएंगे।

उपलब्ध कराई जाएंगी ये सुविधाए

क्-सेंट्रल स्टरलाइजेशन डिवीजन

हास्पिटल बिल्डिंग में ही सेंट्रल स्टरलाइजेशन सप्लाई डिवीजन भी होगा, जिसमें ओटी के इक्विपमेंट्स के अलावा एप्रन समेत अन्य चीजों को स्टरलाइज किया जाएगा। इसके बाद यहां से ही सीधे सप्लाई आपरेशन थिएटर में की जाएगी, ताकि इंफेक्शन होने की आशंका न रहे।

ख्-मोबाइल एक्सरे मशीन लगेगी

अभी गंभीर मरीजों को भी एक्सरे कराने के लिए रेडियोलॉजी सेंटर में जाना होता है। लेकिन मोबाइल एक्सरे मशीन के इंस्टालेशन के बाद कहीं भी मरीजों का एक्सरे किया जा सकेगा। इससे मरीजों की परेशानी कम हो जाएगी।

फ्-डॉक्टरों के लिए हॉस्टल

सदर हास्पिटल कैंपस में ही डॉक्टर्स हास्टल भी बनकर तैयार है, जिसमें डॉक्टरों के रहने की व्यवस्था होगी। ऐसे में हास्पिटल में किसी भी तरह की इमरजेंसी होने पर डॉक्टर तुरंत अवेलेवल होंगे। इससे मरीजों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

ब्-मरीजों को मिलेगा हाइजेनिक खाना

हास्पिटल में मरीजों को खाना भी उनके बेड तक देने की योजना है। जिससे कि मरीजों को हाइजेनिक खाना परोसा जा सके। इसके लिए किचन को भी माडर्न बनाया जाएगा, जहां पैक करके खाना मरीजों को भेजा जाएगा।

ये मिलेंगी सुविधाएं

-स्किन ओपीडी

-एनसीडी ओपीडी

-सर्जरी ओपीडी

-आर्थोपेडिक ओपीडी

-साइकियाट्रिक ओपीडी

-मोबाइल एक्सरे

-कलर डॉप्लर

-रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्वाइंट

-फायर फाइटिंग

-इंटरनल वाटर सप्लाई