कानपुर। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एशिया कप 2018 का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसमें भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला भी रखा गया है। आईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह टूर्नामेंट 15 सितंबर से शुरु होगा। पहला मुकाबला बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। तो वहीं 19 सितंबर को चिर प्रतिद्वंदी टीमें भारत-पाकिस्तान आपस में भिड़ेंगी। ये सारे मैच दुबई में खेले जाएंगे। बता दें भारत-पाक मुकाबला हमेशा से रोमांचक रहा है। मगर इनके बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में खेली गई थी। मगर 19 साल पहले इन दोनों देशों के बीच एक मैच ऐसा खेला गया था जिसे किसी दर्शक को नहीं देखने दिया गया।

1999 में हुआ था वो मैच
भारत और पाकिस्‍तान के बीच जब-जब मैदान पर जंग हुई तो एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला है। पिछले कुछ सालों से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज भले ही रुकी हुई है। मगर 90 के दशक में भारत-पाकिस्‍तान के बीच कई विवादास्‍पद मैच खेले गए। ऐसा ही एक मैच हुआ था फरवरी 1999 में। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, पाकिस्‍तान की टीम भारत आई थी और कोलकाता के ईडन गार्डन में एशियन टेस्‍ट चैंपियनशिप का पहला मैच खेला गया। पाकिस्‍तान ने पहली पारी में 185 रन बनाए, जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 223 रन पर ऑलआउट हो गई।

इस वजह से हुआ था विवाद

दूसरी पारी में पाकिस्‍तान के सईद अनवर के 188 रन की बदौलत पाक टीम ने 316 रन बना दिए। अब भारत को मैच जीतने के लिए 279 रन चाहिए थे। 19 फरवरी को भारतीय बल्‍लेबाज मैच जीतने के इरादे से मैदान पर उतरे। दर्शकों को लगा कि भारतीय टीम इस लक्ष्‍य को आसानी से पा लेगी। शुरुआत भी अच्‍छी हुई, वीवीएस लक्ष्‍मण ने 67 रन की महत्‍वपूर्ण पारी खेली। मगर तीन विकेट जल्‍दी गिर जाने के बाद सचिन तेंदुलकर ने मैदान पर कदम रखा। उस वक्‍त सचिन अपनी बल्‍लेबाजी के चरम पर थे। तेंदुलकर पर सभी लोगों को भरोसा था, मगर वह 9 रन बनाकर रन आउट हो गए। यह रनआउट सामान्‍य नहीं था, क्‍योंकि पाक गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने जानबूझकर सचिन के रास्‍ते में आए जिससे वह क्रीज पर नहीं पहुंच सके। इसके बाद थर्ड अंपायर ने सचिन को रनआउट करार दे दिया। मैदान पर मौजूद दर्शकों को यह बात अच्‍छी नहीं लगी, हंगामा शुरु हो गया। मैच को बीच में रोकना पड़ा।  

खाली स्‍टेडियम में खेला गया मैच
बाद में सचिन तेंदुलकर ने पुलिस के साथ दर्शकों को समझाने की कोशिश की। मगर कोई सुनने वाला नहीं था। आखिरकार ग्राउंड स्‍टॉफ और पुलिस ने स्टेडियम खाली कराकर मैच पूरा कराया। टेस्‍ट के आखिरी दिन कोई भी दर्शक स्‍टेडियम में नहीं था तब जाकर मैच खत्‍म हो सका। भारत यह मैच 46 रन से हार गया था।

एशिया कप में इस दिन खेला जाएगा भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच, तारीख हुई तय

एशिया कप : इस वजह से दुबई जाकर देखना होगा भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk