- अभी तक 67 कॉलेजों ने नहीं भेजी मार्कशीट्स

- वही एलयू के 164 स्टूडेंट्स के मार्कशीट्स में भी फोटो गायब

- बीए, बीएससी व बीकॉम के है स्टूडेंट्स

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी समेत 67 कॉलेजों की लापरवाही से अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के 2500 स्टूडेंट्स मार्कशीट के लिए भटक रहे हैं। डेटाकार्ड में फोटो न होने से इन स्टूडेंट्स की मार्कशीट्स अभी तक प्रिंट के लिए नहीं भेजी जा सकी है। जिस कारण से इन स्टूडेंट्स की मार्कशीट्स नहीं मिल सकी है। स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट्स के लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर काट रहे है। मामले में यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

ढ़ाई हजार स्टूडेंट्स के फोटो गायब

यूजीसी के ऑर्डर के अनुसार फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए मार्कशीट में स्टूडेंट्स की फोटो प्रिंट कराने के ऑर्डर दिए थे। यूनिवर्सिटी ने बीते सेशन से यूजी कोर्सेज में बीए बीएससी व बीकॉम की मार्कशीट में इस बार स्टूडेंट्स की फोटो प्रिंट भी की है। कॉलेजेस की ओर से भेजे गए ऑनलाइन स्टूडेंट डेटा में 67 कॉलेजेस के 2500 से अधिक स्टूडेंट्स की फोटो नहीं मिली। जहां से फोटो आई भी वह यूनिवर्सिटी के फॉर्मेट के अनुरूप नहीं थी। इसके चलते इन स्टूडेंट्स की मार्कशीट प्रिंटिंग के लिए नहीं भेजी जा सकी है।

मार्कशीट्स के लिए चक्कर काट रहे स्टूडेंट्स

कॉलेजों में भेजी गई मार्कशीट में ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स की मार्कशीट नहीं भेजी गई है। मार्कशीट्स के लिए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी के चक्कर काट रहे है। बीएसएनवी में बीए सेकेंड ईयर के मनोज यादव के मुताबिक इंटरनेट की मार्कशीट पर एडमिशन तो मिल गया, लेकिन स्कॉलरशिप के ऑनलाइन आवेदन में ओरिजनल मार्कशीट की कॉपी लगाने को कहा गया है। ऐसे में वह फॉर्म नहीं भर पा रहा है। ऐसी ही प्रॉब्लम लिए 30 से 40 स्टूडेंट्स रोजाना यूनिवर्सिटी आ रहे हैं। वहीं बीए, बीएससी बीकॉम के 150 से ज्यादा स्टूडेंट्स के रिजल्ट अभी भी नहीं जारी किए जा सके हैं। स्टूडेंट्स के मुताबिक सभी एग्जाम में बैठने के बाद भी स्टूडेंट्स को एब्सेंट दिखा दिया गया है। रिजल्ट न जारी होने से स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने में प्रॉब्लम आ रही है।

कॉलेजों की ओर से अभी तक स्टूडेंट्स की फोटो नहीं भेजी गई है। जिस कारण से उनकी मार्कशीट्स प्रिंट नहीं हुई है। ऐसे सभी कॉलेजों को नोटिस जारी कर दिया गया है।

एसके शुक्ला, एग्जाम कंट्रोलर, एलयू