आवास विकास लाभार्भियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देगा खाली पडे़ फ्लैटों को

फ्लैट्स बेचने के लिए आवास विकास को होगा लगभग 48 करोड़ रुपए का नुकसान

Meerut। 12 लाख रुपए का फ्लैट 2 लाख रुपए में मिलेगा। आप यकीन भले न करें, लेकिन आवास विकास ने 643 वन बीएचके फ्लैट्स को बेचने के लिए 48 करोड़ 22 लाख 50 हजार रुपए का नुकसान सहने का फैसला किया है। वजह उक्त फ्लैट्स पिछले 7 साल से खाली पड़े हैं और कोई उन्हें खरीदने को तैयार नहीं है।

ये है मामला

आवास विकास अपनी फ्लॉप योजना में फंसे हजारों फ्लैटों निकालने के लिए अब प्रधानमंत्री आवास योजना का सहारा लेने जा रहा है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को आवास विकास अपने वह फ्लैट देगा जो कई सालों से खाली पडे़ हैं और ग्राहक उनमें इनवेस्ट नहीं करना चाह रहा है। ऐसे में आवास विकास के लाखों रुपए के यह फ्लैट लाभार्थियों को काफी कम दामों पर मिल जाएगा।

वन बीएचके का मिलेगा लाभ

आवास विकास ने साल 2012 में जागृति विहार एक्सटेंशन योजना में पहली बार करीब 2300 वन, टू और थ्री बीएचके फ्लैट की योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गत वर्ष तक निर्माण कार्य जारी रहा, जिस कारण से फ्लैट योजना में पैसा फंसा कर बैठे आवेदकों का योजना से मोह भंग हो गया। आठ साल बाद भी अभी तक योजना पूरी तरह गुलजार नहीं हो सकी है। आधे से अधिक फ्लैट अभी तक खाली हैं। ऐसे में योजना के तहत बने 32 वर्ग मीटर के वन बीएचके फ्लैटों की स्थिति और अधिक खराब है। इनकी बिक्री नही हो पा रही है। इसलिए अब आवास विकास इन फ्लैटों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिक्री करेगा।

देना होग 2 लाख

आवास विकास द्वारा बनाए गए करीब 643 के करीब वन बीएचके एफ 32 फ्लैट अभी खाली पडे़ हैं। इनकी कीमत आवास विकास ने 12 लाख रुपए करीब निर्धारित की थी लेकिन बिक्री ना होने के कारण अब मुख्यालय स्तर से प्रधानमंत्री आवास योजना में इन फ्लैटों को शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी को करीब 2 लाख रुपए में यह फ्लैट मिलेगा बाकि 2.50 लाख रुपए करीब सब्सिडी का भुगतान होगा। ऐसे में करीब 4.50 लाख रुपए आवास विकास को एक फ्लैट का भुगतान होगा।

हाल ही में मुख्यालय में आवास आयुक्त स्तर पर बैठक में यह निर्णय लिया गया है। अभी इसका आदेश प्राप्त नही हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा बनाए जा रहे आवासों की कॉस्टिंग भी लगभग इतनी ही आती है ऐसे में जो आवास विभाग के पास पहले से ही खाली हैं उनका उपयोग किया जाएगा।

अमित अग्रवाल, संपत्ति अधिकारी

एक नजर में

643 वन बीएचके फ्लैट हैं खाली

12 लाख रुपए है एक फ्लैट की कीमत

77.16 करोड़ कीमत है 643 फ्लैटों की

4.50 लाख रुपए में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिया जाएगा एक फ्लैट

2.50 लाख रुपए पीएमवाईए के तहत मिलेगी सब्सिडी

2 लाख रुपए में पड़ जाएगा लाभार्थी को फ्लैट

28,93,50,000 रुपए में दिए जाएंगे 643 वन बीएचके फ्लैट

7.50 लाख रुपए का होगा एक फ्लैट पर नुकसान

48,22,50,000 रुपए का होगा नुकसान