-सीबीएसई की चूक से कैंडिडेट्स की लॉटरी

-कटऑफ लिस्ट पर भी पड़ रहा है बड़ा प्रभाव

DEHRADUN : सीबीएसई द्वारा ऑर्गनाइज हुए जेईई मेन एग्जाम के सवालों में हुई गलती कैंडिडेट्स के लिए लॉटरी साबित हुई। ऑफलाइन में जहां एक सवाल गलत था, वहीं ऑनलाइन एग्जाम में तीन सवाल गलत आए थे। गलत सवालों को लेकर सीबीएसई ने सुधार के रूप में सभी कैंडिडेट्स को प्रति क्वेश्चन चार-चार नंबर दिए। ऐसे में जो कैंडिडेट्स क्0ब् से क्क्ब् स्कोर कर रहे थे, उन्हें भी एडवांस में शामिल होने का फ्री टिकट मिल गया।

क्क्.भ्0 लाख कैंडिडेट रजिस्टर्ड हुए

ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए म् अप्रैल को ऑफलाइन और 9, क्क्, क्ख् और क्9 अप्रैल को ऑनलाइन एग्जाम ऑर्गनाइज हुआ। जिसके लिए क्क्.भ्0 लाख कैंडिडेट रजिस्टर्ड हुए। ऑफलाइन एग्जाम के लिए देशभर में करीब क्0 लाख स्टूडेंट शामिल हुए, जिसके बाद करीब क्.भ् लाख कैंडिडेट ने ऑनलाइन एग्जाम दिया। ऑनलाइन एग्जाम के लास्ट एग्जाम यानि क्9 अप्रैल को करीब 70,000 कैंडिडेट ने एग्जाम दिया। क्9 को हुए एग्जाम में तीन सवाल गलत पाए गए, जिसके एवज में बोर्ड ने चार नंबर प्रति सवाल के हिसाब से सभी कैंडिडेट्स के स्कोर में क्ख् नंबर एक्स्ट्रा जोड़ दिए।

क्क्भ् हो गई मेरिट लिस्ट

ऐसे में हुआ यह कि जो कैंडिडेट क्0ब् से ज्यादा और क्क्भ् मेरिट से कम रहने थे, वह भी क्क्भ् की कटऑफ में शामिल हो गए। बोर्ड की इस चूक से क्क्0 के करीब रहने वाली मेरिट अब क्क्भ् हो गई। वहीं दूसरी तरफ लास्ट डे एग्जाम में शामिल हुए करीब ख्0,000 कैंडिडेट जो क्0ब् या कटऑफ के दायरे में नहीं थे, उन्हें बोनस में मिले इन क्ख् मा‌र्क्स से एडवांस में शामिल होने के लिए फ्री टिकट मिल गया है।