PATNA : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं के एग्जाम का पैटर्न बदल दिया है। अब हिंदी के पेपर में भी प्रैक्टिकल अनिवार्य कर दिया गया है। स्टूडेंट्स को 80 नंबर थ्योरी और 20 नंबर प्रैक्टिकल के लिए दिए जाएंगे। एक्सपर्ट का कहना है कि हिंदी इलेक्टिव और हिंदी कोर विषय में अब प्रोजेक्ट वर्क वर्ष 2019 से सम्मलित किया गया है। पूर्व में प्रोजेक्ट वर्क को बाहरी परीक्षकों द्वारा मूल्यांकन कराया जाता था लेकिन अब यह स्कूल से ही कराया जाएगा।

स्कूलों तक पहुंचा आदेश

2018-19 में इस नई व्यवस्था को लागू करने का निर्देश स्कूलों तक पहुंच गया है। आदेश के मुताबिक हिंदी कोर और हिंदी इलेक्टिव में 10 नंबर हिंदी समझने की क्षमता और प्रोजेक्ट फाइल के लिए 10 नंबर निर्धारित किया गया है।

सीबीएसई ने वर्ष 2019 में होने वाले प्रैक्टिकल का शेडयूल जारी कर दिया है। प्रैक्टिकल परीक्षा 16 जनवरी से 15 फरवरी के बीच होगी।

ऐसे होगा एग्जाम का प्रारूप

एक्पर्ट का कहना है कि हिंदी के एग्जाम को लेकर जारी सीबीएसई की गाइडलाइन के बाद तैयारी शुरू हो गई है।

10 अंक का होगा एएसएल

एक्सपर्ट का कहना है कि 12वीं के हिंदी एग्जाम में 10 अंक का एएसएल यानि एसेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग स्किल का मूल्यांकन स्कूल द्वारा किया जाएगा।

10 अंक का प्रोजेक्ट वर्क

एक्सपर्ट का कहना है कि 10 अंक का प्रोजेक्ट वर्क होगा। इसका भी मूल्यांकन स्कूल द्वारा किया जाएगा।

अपलोड करना होगा डिटेल

कुल 20 अंकों के प्राप्तांक को सीबीएसई के लिंक पर स्कूलों को अपलोड करना होगा।

पास होने के लिए अंक निर्धारित

एग्जाम में पास होने के लिए स्टूडेंटस को 33 प्रतिशत एएसएल और प्रोजेक्ट वर्क में तथा 33 प्रतिशत अंक थ्योरी में भी लाना होगा।