-संगम चौराहे के पास हुई घटना से इलाके में सनसनी, बड़े अधिकारियों के हस्तक्षेप पर दर्ज हुआ मुकदमा

-एसबीआई से नकदी निकालकर घर लौट रहे थे दंपति

GORAKHPUR: शाहपुर के पादरी बाजार, एसबीआई ब्रांच से नकदी निकालकर पत्नी संग घर लौट रहे बिजली विभाग के रिटायर्ड कर्मचारी से बदमाशों ने 20 हजार रुपए लूट लिए। घटना गुरुवार दोपहर करीब तीन बजे हुई। दंपति के पैसे लूटे जाने की सूचना पर पहुंची पुलिस घटना स्थल को लेकर पंचायती में उलझी रही। इस दौरान बदमाशों को फरार होने का भरपूर मौका मिला। लुटेरों की तलाश करने के बजाय दो थानों के पुलिस की पंचायत देखकर पब्लिक भी हैरत में पड़ गई। सीनियर अफसरों के हस्तक्षेप पर गुलरिहा पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

पत्नी लीलावती संग गए बैंक गए थे रिटायर कर्मचारी

हिमाचल प्रदेश में बिजली विभाग में तैनात रहे राजेंद्र तिवारी का मकान शिवपुर सहबाजगंज मोहल्ले में है। 2012 में रिटायर होने के बाद वह परिवार संग घर पर रहते हैं। राजेंद्र की आंखें काफी कमजोर हो गई है। इसलिए उनको देखने में प्रॉब्लम होती है। गुरुवार को वह पत्नी लीलावती संग बैंक गए। वहां अपने एकाउंट से 20 हजार रुपए निकालकर पॉलीथिन में रख लिया। पॉलीथिन बैग में पास बुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड और एकाउंट च्वाइंट कराने का फार्म था। बैंक से निकलकर वह घर जा रहे थे। तभी बदमाशों ने दंपति को निशाना बनाया।

दोबारा आए बदमाश, छीन ले गए बैग

पत्नी संग राजेंद्र तिवारी पैदल घर जा रहे थे। संगम चौराहे के पास पहुंचे तभी बाइक सवार दो बदमाश पहुंच गए। राजेंद्र के हाथ से पॉलीथिन बैग छीनने का प्रयास किया। लेकिन राजेंद्र की पकड़ मजबूत होने से बदमाश आगे बढ़ गए। कुछ देर बाद रफ्तार बढ़ाकर लौटे बदमाशों ने झपट्टा मारकर बैग छीन लिया। रुपए लेकर बदमाश फरार हो गए। लूटपाट से हैरान दंपति के शोर मचाने पर लोगों को जानकारी हुई। कुछ ही देर में पब्लिक की भीड़ जमा हो गई। पुलिस पहुंची तो घटनास्थल के थाना क्षेत्र को लेकर विवाद शुरू हो गया। काफी देर तक सीमा विवाद में पुलिस फंसी रही। बाद में सीनियर अफसरों को मामले की जानकारी हुई तो उन्होंने गुलरिहा पुलिस को जांच का निर्देश दिया। दंपति की तहरीर पर गुलरिहा पुलिस मामले की पड़ताल में जुट गई। आशंका है कि बैंक से ही बदमाश रेकी कर रहे थे। मौका देखकर बदमाशों ने नकदी लूट ली।

20 मिनट रिस्पांस टाइम, चंद कदमों पर पुलिस चौकी

लूटपाट की सूचना पब्लिक ने पुलिस को दी। मामले की जानकारी पर पुलिस पहुंच गई। करीब तीन सौ मीटर की दूरी पर स्थित पादरी बाजार पुलिस चौकी पर तैनात पुलिस गई। लूट की सूचना पर यूपी 100 में तैनात पुलिस कर्मचारी भी आ गए। मामले की जानकारी लेने के बाद पादरी बाजार पुलिस चौकी के लोगों ने घटना स्थल गुलरिहा क्षेत्र का बताकर पंचायत शुरू कर दी। उधर, वारदात से शहर भर में हड़कंप मचा हुआ था। पुलिस का वायरलेस सेट लगातार घनघनाता रहा। सीमा क्षेत्र में हुई घटना को संज्ञान लेते हुए गुलरिहा पुलिस भी थोड़ी देर में आ गई। करीब 40 मिनट तक इस बात को लेकर घमासान मचा रहा है कि आखिर किसके क्षेत्र में घटनास्थल है। मामले की जानकारी जब सीनियर पुलिस अफसरों को हुई तो उन लोगों ने गुलरिहा पुलिस को जांच का निर्देश दिया। शहर में पुलिस रिस्पांस व्हीकल का रिस्पांस टाइम 20 मिनट तय किया गया है। कुछ दिनों से पीआरवी का रिस्पांस टाइम घटाकर 15 मिनट कर दिया गया है। लेकिन रिस्पांस टाइम के घटने पर भी बदमाशों को भागने का पूरा मौका मिल जा रहा।

जो पहले पहुंचे वो शुरू करें कार्रवाई

थाना क्षेत्र के बार्डर इलाकों में होने वाली वारदातों में पुलिस अक्सर सीमा विवाद में भिड़ जाती है। खासकर ऐसे मामलों में जिनमें किसी व्यक्ति की डेड बॉडी मिली हो। जिले में पुलिस लूटपाट, डकैती और छिनैती की घटनाओं में भी सीमा को लेकर पंचायत कर रही है। इस चक्कर में त्वरित कार्रवाई नहीं हो पा रही। सीमा विवाद को देखते हुए पूर्व में हुई बैठकों में निर्देश दिया गया है कि पुलिस पहले कार्रवाई शुरू करे। बाद में सीमा विवाद के मामले को सुलझाया जाए।

पहले भी सामने आ चुके सीमा विवाद

13 जुलाई 2018: स्पो‌र्ट्स कॉलेज के पास का क्षेत्र तीन थाना क्षेत्रों में पड़ता है। यहां जाम लगने पर तीन थानों शाहपुर, चिलुआताल और शाहपुर की पुलिस आपस में भिड़ती रहती थी। बाद में ट्रैफिक पुलिस ने मामला सुलझाकर जिम्मेदारी संभाली।

07 जून 2018: शाहपुर एरिया से आधा दर्जन भैंसे गायब हो गई। ढाई लाख से अधिक पशुओं की चोरी की शिकायत पर पुलिस पंचायत में जुटी रही। बाद में भैंसे बांसगांव में बरामद हुई।

04 मई 2018: पिपराइच रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक किनारे युवक की डेड बॉडी मिली। जीआरपी का मामला बताकर पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। घंटों डेड बॉडी पड़ी रही।

09 जुलाई 2017: झंगहा एरिया में किशोरी संग रेप की सूचना पुलिस को दी गई। फरेन नाला के पास हुई घटना को लेकर चौरीचौरा और झंगहा थानों की पुलिस पंचायत में लगी रही। इसका फायदा अभियुक्त को मिला। वह घर से फरार हो गया।

वर्जन

बुजुर्ग दंपति के घर के पास हुई। ऐसा लग रहा है कि बदमाश बैंक से पीछे लगे हुए थे। मौका देखकर पॉलीथिन बैग छीन लिया। बैंक और आसपास मकानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखकर बदमाशों की तलाश करने को कहा गया है। गुलरिहा पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

रोहित सिंह सजवान, एसपी नार्थ