स्वच्छता मंत्रालय की ओर आयोजित किया जा रहा है राष्ट्रीय सम्मेलन

शामिल होंगे पांच राज्यों के सफाई एंबेसडर व कई केंद्रीय मंत्री

1651 ग्राम प्रधान और 52 जिलों के डीएम बुलाए गए हैं

ALLAHABAD:

गंगा को स्वच्छ बनाने की कवायद में 20 अगस्त को एक और अध्याय जुड़ जाएगा। इस बार गंगा किनारे बसे सभी 1651 ग्राम पंचायतों में खुले में शौच पूर्णतया बंद कराने का अभियान शुरू हो रहा है। भारत सरकार के स्वच्छता मंत्रालय की ओर से 20 अगस्त को राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन प्रयाग में किया जा रहा है। सम्मेलन में कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही पांच राज्यों के सफाई एंबेसडर, ग्राम प्रधान आदि शामिल होंगे।

प्रमुख सचिव भी होंगे शामिल

पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव अक्षय राउत व जिलाधिकारी संजय कुमार ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ मीटिंग कर इसकी तैयारियों पर चर्चा की। बताया गया कि सम्मेलन में पांच राज्यों उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, बिहार व पश्चिम बंगाल के गंगा नदी के किनारे बसे 1651 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख, 52 जिलों के जिलाधिकारी, संबंधित प्रदेश के प्रमुख सचिव, सचिव शामिल होंगे। इसमें केंद्रीय मंत्री उमा भारती के साथ ही कई अन्य मंत्रियों के आने की भी संभावना है।

सीडीओ बने नोडल अफसर

मुख्य विकास अधिकारी आंद्रा वामसी को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी बनाया गया है। नैनी स्थित यूनाईटेड कॉलेज कैंपस में आयोजित सम्मेलन में करीब 2000 लोग शामिल होंगे। कार्यक्रम की शुरुआत चंद्रशेखर आजाद पार्क से होगी। यहां से लोग गंगा स्वच्छता का संकल्प लेंगे।