RANCHI: शेयर मार्केट के नाम पर चार राज्यों के क्फ् जिलों के हजारों निवेशकों को करीब ख्00 करोड़ का चूना लगाने वाले पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं। रांची पुलिस ने मास्टरमाइंड समेत पांच आरोपियों को एयरपोर्ट के समीप स्थित एक होटल के कमरे से देर रात पकड़ा। मामले में पुलिस द्वारा अबत क की गई छानबीन में पता चला है कि इस कंपनी के लोगों ने प्रथम दृष्टया 80 करोड़ रुपए का वारा-न्यारा किया है। पुलिस ने इन लोगों के पास से कई बैंकों के खाते, दर्जनों एटीएम कार्ड समेत महंगी लग्जरी गाडि़यों को भी जब्त किया है।

विदेश भागने की फिराक में थे

शेयर मार्केट के नाम पर अब तक की सबसे बड़ी ठगी के मामले में रांची पुलिस ने मास्टरमाइंड समेत कंपनी के निदेशक को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया है, जो निवेशकों से ठगी कर विदेश भागने की फिराक में थे। इनके पास से ऑडी, फॉरच्यूनर व डस्टर जैसी लग्जरी गाडि़यां जब्त की गई हैं।

लातेहार से मिला क्लू

रांची में ख्00 करोड़ रुपए की ठगी का मामला आने के बाद पूरे राज्य की पुलिस के कान खड़े हो गए। वहीं, लातेहार में पिछले क्भ् दिन से ठगी की जानकारी वहां के एसपी अनूप बिरथरे को मिली थी। वहां भी लोगों ने कंप्लेन किया था। गुरुवार की शाम लातेहार एसपी को सूचना मिली कि रांची एयरपोर्ट के पास एक होटल में ठगी के मास्टर माइंड सहित कई लोग मौजूद हैं। वे रांची छोड़ने की फिराक में हैं। एसपी बिरथरे ने इसकी सूचना रांची एसएसपी कुलदीप द्विवेदी को दी। इधर, रांची एसएसपी कुलदीप द्विवेदी भी एक टीम गठित कर आरोपियों की तलाश करवा रहे थे। इस बीच लातेहार एसपी की सूचना पर सिटी डीएसपी के नेतृत्व में छापेमारी की गई और मास्टर माइंड समेत सभी पकड़ लिए गए। गिरफ्तार सभी आरोपी डालटनगंज के रहने वाले हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::::

ऐसे दिखाया था सब्जबाग

लातेहार एसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि लातेहार में भी आरोपियों ने वहां के लोगों को अपने जाल में फांसा। वहां हर माह ब् प्रतिशत ब्याज देने का झांसा दिया। एक लाख पर एक महीने में चार हजार व दो लाख पर आठ हजार देना शुरू किया। एक साल तक रुपए भी दिए। इसके बाद ग्राहक फंसते चले गए और कंपनी एक दिन वहां से भी फरार हो गई थी। कंपनी पहले डीजेएन कमोडिटीज के नाम पर निवेश करवाई। इसके बाद इस फार्म का नाम बदलकर डीजेएन ज्वेलरी प्राइवेट लिमिटेड किया और उसके बाद डीजेएन इंवेस्टमेंट एंड सिक्यूरिटी प्राइवेट लिमिटेड कर लिया, जिसके खाते में रुपए निवेश भी करवाए। धीरे-धीरे कंपनी ने राज्य में फैले हुए अपने अधिकतर कार्यालय बंद कर दिए। अब निवेशक रांची स्थित मुख्यालय पहुंचे, जहां कंपनी के पदाधिकारी ताला लगाकर फरार हो गए थे।

:::::::::::::::::::::::::::

जो पकड़े गए हैं

- जितेंद्र मोहन : मुख्य प्रबंध निदेशक, डीजेएन कमोडिटीज। पंचवटी गार्डेन, बरियातू रोड निवासी

- विशाल कुमार सिन्हा : प्रोपराइटर, डीजेएन कमोडिटीज।

- प्रशांत कुमार सिन्हा : निदेशक, डीजेएन कमोडिटीज।

- मनीष कपूर : एजेंट

- उदय प्रजापति : एजेंट

- दो अन्य लोगों से पूछताछ की जा रही है।

:::::::::::::::::::::::::

क्या-क्या हुए बरामद

एक ऑडी, एक फारच्यूनर, एक डस्टर गाड़ी व भारी मात्रा में बैंक व निवेश से जुड़े दस्तावेज।

::::::::::::::::::::::::::::::::

यहां के लोगों को लगाया चूना

पटना, बरेली, लातेहार, गढ़वा, धनबाद, बोकारो, रांची, सिमडेगा, कोडरमा, नोवामुंडी, जमशेदपुर, ओडि़शा, राउरकेला के निवेशकों को ठगा।