अधिकारियों के मुताबिक़ दीर्घावधि औसत के मुकाबले बीते साल तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा है.

मौसम विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1910 में जब से मौसम के आँकड़े रखने की शुरुआत हुई थी, तब से 2013 सबसे गर्म साल रहा है.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस साल की सर्दियां भी सबसे अधिक गर्म रहीं और इस दौरान सिडनी में सर्वाधिक विनाशकारी आग देखने को मिली.

रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में तापमान वृद्धि वैश्विक मौसम रुझानों के अनुरूप है, जहां ग्रीन हाउस गैसों के चलते तापमान में वृद्धि हो रही है.

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि पिछले दस वर्षों में केवल एक वर्ष को छोड़कर सभी, ऑस्ट्रेलिया के औसत तापमान से अधिक गर्म रहे हैं.

मौसम विभाग ने अपने जलवायु से जुड़े  वार्षिक बयान में कहा है, "ऑस्ट्रेलियाई क्षेत्र में तापमान वृद्धि काफी हद तक वैश्विक स्तर के समान ही है और बीता साल बताता है कि तापमान वृद्धि के रुझान जारी हैं."

विनाशकारी आग

ऑस्ट्रेलिया: 2013 ने तोड़ा गर्मी का रिकॉर्ड

रिपोर्ट में तापवृद्धि के लिहाज से 2013 की महत्वपूर्ण घटनाओं का जिक्र किया गया है, जिसमें 1968 के बाद से सिडनी में लगी सबसे अधिक विनाशकारी आग शामिल है.

आग के फैलने का एक प्रमुख कारण सर्दियों का काफी गर्म और शुष्क होना और बसंत का जल्दी आगमन बताया गया.

"करीब 1950 से तापवृद्धि जारी है और यह वैश्विक रुझानों के अनुरूप है."

-नील पामर, ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग

मौसम विभाग के नील पामर ने प्रसारक एबीसी को बताया, "करीब 1950 से तापवृद्धि जारी है और यह वैश्विक रुझानों के अनुरूप है."

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग और वैश्विक आंकड़ों के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया और पूरी दुनिया का तापमान बढ़ रहा है.

बीबीसी के जॉन डॉनिसन ने सिडनी से बताया कि इस खबर के बाद पर्यावरणविद नई रूढ़िवादी सरकार की इसलिए आलोचना कर सकते हैं कि वो  जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त खर्च नहीं कर रही है.

मंत्रालय ने हाल में वैश्विक जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में शोध कर रहे कई संगठनों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में कटौती कर दी थी.

International News inextlive from World News Desk