कानपुर। एशियन गेम्स 2018 के बैडमिंटन महिला सिंगल मुकाबले में भारतीय शटलर पीवी सिंधू ने इतिहास रच दिया। 23 साल की सिंधू ने सेमीफाइनल में जापान की अकाने को हराकर फाइनल में जगह बना ली। इसी के साथ एशियन गेम्स में बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचने वाली सिंधू पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। सिंधू ने शानदार खेल दिखाते हुए सेमीफाइनल मुकाबले में अकाने को 21-17, 15-21 और 21-10 से हरा दिया। अब फाइनल में सिंधू का सामना वर्ल्ड नंबर वन प्लेयर चीनी ताइपे की जू यिंग से होगा। यिंग ने भारत की सायना नेहवाल को हराकर फाइनल में जगह बनाई है।

सायना हार गईं सेमीफाइनल में
भारतीय महिला शटलर सायना नेहवाल को एशियन गेम्स 2018 के महिला बैडमिंटन सिंगल मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल मिला। सोमवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में सायना का सामना चीनी ताइपे की जू यिंग के साथ था। वर्ल्ड नंबर वन प्लेयर यिंग ने 17-21, 14-21 के अंतर से सायना को मात दी। आखिरी आधे घंटे में सायना पिछड़ती गईं और यिंग ने उन्हें बुरी तरह हराकर फाइनल में इंट्री मार ली। आपको बता दें कि जू यिंग वही खिलाड़ी हैं जिनके खिलाफ सायना पिछले 10 लगातार मुकाबले हारी हैं।
एशियन गेम्स बैडमिंटन फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनीं पीवी सिंधू,लेंगी सायना की हार का बदला
आक्रामक खेल के आगे कमजोर
वर्ल्ड नम्बर 10 सायना पहले गेम की शुरुआत में यिंग के आक्रामक खेल के आगे कमजोर नजर आ रहीं थी और इस कारण वह 5-1 से पिछड़ गई। इस बीच, यिंग कुछ गलत शॉट खेल बैठीं और सायना ने इसक फायदा उठाते हुए अपना स्कोर चीनी ताइपे की खिलाड़ी के खिलाफ 10-10 से बराबर कर लिया। सायना को महिला एकल के सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-17, 21-14 से मात दी। पिछली बार एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली यिंग ने यहां सीधे पांच अंक लेते हुए सायना को फिर एक बार 15-10 से पछाड़ दिया। इस बढ़त को बनाए रखते हुए यिग ने पहला गेम 21-17 से जीत लिया।

गलती पड़ गई भारी
दूसरे गेम में भी यिंग ने अपना दबदबा दारी रखा था। यहां सायना को उनकी गलती के कारण 2-6 से पिछड़ना पड़ा। पिछली बार इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में क्वार्टर फाइनल तक का ही सफर तय कर पाने वाली भारतीय खिलाड़ी सायना ने अच्छी वापसी की औरर स्कोर 6-6 से बराबर कर लिया। यहां से दोनों खिलाड़ियों को एक-दूसरे को बराबर की टक्कर देते देखा गया, लेकिन यिंग ने इस पर अच्छी वापसी की ओर सायना को 21-14 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

एशियन गेम्स में एक दूसरे को चीयर कर रहे भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी