श्रद्धालुओं की समस्या समाधान के लिए जारी होगा हेल्पलाइन नंबर

मेला प्राधिकरण के कार्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष यानि 2019 में कुंभ मेला का आयोजन होने जा रहा है. यह कुंभ अपने आप में अलग तरीके का आयोजन बनेगा. इसकी बड़ी वजह यही है कि कुंभ के इतिहास में पहली बार आयोजन से जुड़ी समस्याओं को लेकर हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाएगा. यह कोई आम नम्बर नहीं होगा बल्कि मेला प्रशासन की ओर से कुंभ के आयोजन को दिव्य बनाने के लिए उसी वर्ष को समर्पित 2019 हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया जाएगा. इसके जरिए श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं में आने वाली दिक्कतों का समाधान किया जाएगा.

मूलभूत सुविधाओं पर ज्यादा फोकस

यूनेस्को से कुंभ मेला को सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किए जाने के बाद से ही केन्द्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से मेला को दिव्य बनाने का कार्य किया जा रहा है. यही नहीं इस बार मेला अवधि में बारह से पंद्रह करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया गया है. इसीलिए यहां आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को पेयजल, शौचालय, बिजली व यातायात सहित किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायतें दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नम्बर 2019 जारी करने की योजना बनाई गई है.

कंट्रोल रुम से होगी मानिटरिंग

कुंभ मेला के परिप्रेक्ष्य में त्रिवेणी बांध के पास प्रयागराज मेला प्राधिकरण का भवन तैयार किया जा रहा है. इसी भवन में एक कंट्रोल रुम भी बनाया जाएगा. इसका निर्माण अक्टूबर तक हो जाएगा. इसके बाद हेल्पलाइन नम्बर जारी करने की रणनीति अधिकारियों ने बनाई है. कुंभ मेला के एसडीएम राजीव राय की मानें तो हेल्पलाइन नम्बर पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण करने के लिए सभी विभागों के अधिकारी कंट्रोल रुम में बैठेंगे.

बनाई जाएगी वीडियो वाल

शिकायतों के समाधान के लिए बनाए जाने वाले कंट्रोल रुम में एक वीडियो वाल भी बनाई जाएगी. इस पर मेला एरिया के हर कोने की तस्वीर दिखाई जाएगी जहां भी कोई समस्या होगी वहां की तस्वीर वीडियो वाल पर दिखाई देने लगेगी. श्री राय ने बताया कि इस वाल के जरिए भी श्रद्धालुओं की शिकायतों का समाधान करने में आसानी होगी.

इस बार कुंभ मेला में हेल्पलाइन नम्बर से बहुत सी चीजों का समाधान आसानी से होगा. मेला प्राधिकरण के निर्माणाधीन भवन में ही एक कंट्रोल रुम बनाया जाएगा.

विजय किरण आनंद,

कुंभ मेलाधिकारी