फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को
मॉस्को (आईएएनएस)।
रूस में फुटबॉल वर्ल्‍ड कप 2018 गुरुवार से शुरू होने वाला है। इस विश्व कप के लिए इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सभी टीमें पूरी तरह से तैयार है। 14 जून से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को खेला जाएगा। बता दें कि इस खेल की शुरुआत के साथ 2026 में खेले जाने वाले वर्ल्‍ड कप के जगह की भी घोषणा कर दी गई है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, 2026 फीफा वर्ल्ड कप अमरीका, मेक्सिको और कनाडा में आयोजित किया जायेगा।

अमरीका, मेक्सिको और कनाडा करेगा मेजबानी
दरअसल, मॉस्को में आयोजित 68वीं फीफा कांग्रेस सम्मेलन में बुधवार को आधिकारिक तौर पर बताया गया कि 2026 फीफा वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी अमरीका, मेक्सिको और कनाडा करेगा। विश्व कप 2026 के जगह को चुनने के लिए कांग्रेस में 200 से अधिक राष्ट्रीय फुटबॉल संघों ने मतदान किया। इसमें अमरीका, मेक्सिको और कनाडा की संयुक्त दावेदारी को 134 वोट मिले जबकि मोरक्को को सिर्फ 65 वोट मिले।  

60 मैच अमरीका में खेले जाएंगे
बता दें कि 2026 में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में कुल 48 टीमें हिस्सा लेंगी। इस टूर्नामेंट में 80 में से 60 मैच अमरीका में खेले जाएंगे जबकि 10-10 मैच कनाडा और मेक्सिको में खेले जाएंगे। इसक अलावा टूर्नामेंट का क्वार्टर फाइनल मैच भी अमरीका में ही खेले जाने का फैसला किया गया है। यहां ध्यान देते वाली बात ये भी है कि फीफा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब तीन देशों को वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजबानी करने का काम दिया गया है।

रोनाल्डो और मेसी से बेहतर एवरेज है इस भारतीय फुटबॉलर का, कर चुके हैं इतने गोल

फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाले को मिलती है नकली ट्रॉफी, जानें असली ट्रॉफी कहां है और किसने बनाई थी?

inextlive from News Desk