1-आप ने कभी इस पर निगाह नहीं डाली होगी पर फेसबुक मैसेंजर सिर्फ टेक्‍स्‍ट मैसेज भेजने के लिए नहीं है। यह बहुत ही आसान है वॉयस और वीडियो कॉल करने के लिए। जिन्‍हें आप कुछ बटन्‍स के जरिए कर सकते हैं जो आप के चैट बाक्‍स के ऊपर की ओर होती हैं। आप कभी भी वॉयस मैसेज भी छोड़ सकते है जब भी आप चाहें। अगर जिससे आप बात करना चाहते है वह आसपास नहीं है तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप सिर्फ एक मैसेज छोडि़ये जिसे वह बाद में सुन सकते हैं।

2-अगर आप कभी चाहते हैं कि आप के दोस्‍तों को पता चले कि आप किस जगह पर हो तो चेट बाक्‍स में जाइए और तीन डॉटस पर क्लिक कर के लोकेशन चूज करिए। आप के दोस्‍त के पास एक मैप शो करेगा जिसमें आप की करंट लोकेशन शो होगी। यह बहुत ही कूल ट्रिक है जिसे आप तब प्रयोग कर सकते है जब आप लेट हों। आप मैसेंजर में अपनी लोकेशन को हाइड भी कर सकते हैं ताकि कोई आप को देख न सके।

3-आप के कुछ दोस्‍त ऐसे होंगे जिनके निक नेम होंगे जो उन नामों से बिलकुल अलग होंगे जो फेसबुक पर हैं। कुछ दोस्‍त ऐसे भी होंगे जिन्‍होंने बहुत सालों से अपने सरनेम चेंज किए होंगे यहां आप उनके पुराने नामों को रिकॉल कर सकते हैं। अपने आप को कंफ्यूजन से निकालिए और मैसेंजर की निकनेम्‍स फीचर की मदद से आप जान सकते है कि वो सभी लोग कौन हैं। उनके नाम पर क्लिक करिए और आप निकनेम एड करने के ऑप्‍शन को देख सकते हैं।

4-अगर आप आपने किसी दोस्‍त को चेस में चैलेंज करना चाहते है तो आप फेसबुक मैसेंजर ऐप के जरिए ऐसा कर सकते हैं। आप को अपने चैट बाक्‍स में सिर्फ @फैबचेस टाइप करना है और गेम शुरु हो जाएगा। आप को चाल चलने के लिए मैनुअली चाल चलनी होगी। जैसे  @फैबचेस पीबी4 चाल कॉलम बी से रो 4 के लिए। अगर आप अपने को कहीं फसा हुआ पाते है तो आप @फैबचेस हेल्‍प फॉर इंस्‍ट्रेक्‍शन टाइप कर सकते हैं और आप को सारी जानकारी मिल जाएगी।

5-फेसबुक ने मैसेज मे प्रयोग करने के लिए ढेरों स्‍टीकर्स तैयार अलग अलग स्‍टाइल मे तैयार किए जो मैसेंजर के चैट बाक्‍स में उपलब्‍द हैं। आप उनमे से किसी भी पसंदीदा स्‍टीकर को चूज कर सकते है। अगर स्‍टीकर वैसे नहीं है जैसे आप चाहते है तो फेसबुक के गिफी इनटू मैसेंजर में आप कोई भी अपनी पसंद का गिफ कुछ क्लिक्‍स की मदद से इंसर्ट कर सकते हैं। जो कि बहुत आसान है। चैट बाक्‍स में एक थम्‍बसप बटन है जिसे आप सिंपल रिएक्‍शन के लिए प्रयोग कर सकते हैं। ज्‍यादातर लोगों को यह पता नहीं होता है कि वह थम्‍ब के साइज को कुछ देर तक लगातार क्लिक के जरिए छोटा या बड़ा कर पोस्‍ट कर सकते हैं। क्‍या आप जानते है फेसबुक मैसेंजर में गोले का क्‍या महत्‍व होता है।

6-केएलएम रॉयल डॅच एयरलाइन्‍स ने अपने पैसेंजर्स के लिए एक ऑप्‍शन रखा है जिसमें पैसेंजर अपने फ्लाइट अपडेट्स नोटिफिकेशन के जरिए फेसबुक मैसेंजर में चेक कर सकते हैं। जब आप एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं तब आप अपने फेसबुक मैसेंजर को अपने बोर्डिंग पास के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप फिर से फ्लाइट बुक करना चाहते है तो यह सब भी आप मैसेंजर के जरिए बुक कर सकते हैं। मैं जब तक अन्य एयरलाइनों बोर्ड पर पाने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। 

7-अगर आप अपने दोस्‍त को किसी चीज के लिए पे करना चाहते हैं तो मैसेंजर के जरिए उसे सीधे पे कर सकते हैं। आप को चेट बाक्‍स में जाकर तीन डॉटस पर क्लिक करना है और पेमेंट ऑप्‍शन को चूज करना है। अगर आप इसे पहली बार यूज कर रहे हैं तो आप को अपना डेबिट और क्रेडिट कार्ड अपने एकाउंट से कनेक्‍ट करना पड़ेगा। लेफ्ट साइड में स्विप कर के आप ट्रांजेक्‍शन के जरिए एक थीम चूज कर सकते हैं।

8-अगर आप दोस्‍तों के बीच कनर्वसेशसन करना चाहते है तो एक ग्रुप तैयार करिए और आप दोस्‍तों के साथ चीजों को एक बार में ही सुलझा सकते हैं। सभी को लगातार अपडेट मिलती रहेगी और कोई भी कुछ भी जरूरी बात को मिस नहीं करेगा। आप आपने ग्रुप को कोई नाम भी दे सकते है और उसे पहले नंबर पर भी रख सकते हैं। अगर आप कोई लांग टर्म चैट ग्रुप बनाना चाहते हे जिसमें आप फैमिली मेंबर्स के साथ या अपने करीबी दोस्‍तों के साथ जुड़े रहें तो आप आसानी से इसे ढूंढ सकते हैं।

9-अगर आप किसी एक्टिव चैट ग्रुप में है तो आप पाएंगे कि आप हर मैसेज के साथ टार्चर हो रहे हैं। हर मैसेज के लिए नोटिफिकेशन आना आप के नर्वसनेस का कारण हो सकता है। तो आप चैट ग्रुप को म्‍यूट कर के इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। आप इसे कुछ मिनट कुछ घंटो या कुछ दिनों के हिसाब से भी म्‍यूट कर सकते हैं।

10-कांटेक्‍ट पर क्लिक कर के आप एक कलर चूज कर सकते है। यह आप के चैट की कनर्वसेशन कलर को चेंज कर देगा। साथ ही आप के चैट ग्रुप के सभी चैटस् का कलर चेंज कर देगा।

11-आप सिर्फ उन्‍ही के मैसेज देख सकते है जो आप के कान्‍टेक्‍टस में हैं। कभी कभी आप उन्‍हें भी मैसेज भेज सकते हैं जो आप के दोस्‍तों के दोस्‍त है पर आप उनके लिए अंजान है। अगर आप इन मैसेज को चेक करना चाहते है तो सैटिंग्‍स पर जाकर पीपल में मैसेज रिक्‍वेस्‍ट देख सकते हैं।

12-यदि आप किसी को जानते है जो क्‍यूटनेस की डोज प्रयोग करता है तो आप भी ऐसा कर सकते है। आप उसके साथ चैट ओपन कर @डेलीक्‍यूट टाइप कर सकते हैं। जिससे यह आप की एक क्‍यूट इमेज बना कर तुरंत पोस्‍ट कर देगा।

13-अगर आप चाहते हैं कि आप की नोटिफिकेशन लॉक स्‍क्रीन पर भी शो करे तो यह एक बहुत ही अच्‍छा विचार है जिससे आप मैसेंजर को स्‍टाप कर सकते जो नोटिफिकेशन आप के मैसेज कंटेट को डिसप्‍ले कर रहा है। आप नहीं चाहते है कि आप के दोस्‍त आपकी प्राईवेट चैट को देखें जब आप का फोन सभी के सामने टेबल पर रखा हो। इसके लिए आप को प्रिव्‍यू रिमूव करना होगा। आप को सैटिंग्‍स में जाकर शो प्रिव्‍यूस को अनचेक करना है।

14-यदि आप अपने फोन के कैमरे से मैसेंजर पर फोटो अपलोड करना चाहते हैं तो चैट बाक्‍स में बने कैमरा ऑप्‍शन पर जाकर एक क्लिक के जरिए चैट बाक्‍स में फोटो अपलोड कर सकते हैं। आप एक सेल्‍फी या फोटो या जो भी आप शेयर करना चाहते है इसके जरिए शेयर कर सकते हैं। आप उस बटन को होल्‍ड कर वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

15-हर कोई एक साधारण तस्‍वीर के साथ कंटेट नहीं लिखना चाहता है। कभी कभी आप चाहते है कि किसी फोटो पर कुछ लिख कर भेज सकें ताकि मैसेज रिसीव करने वाला उस फोटो और मैसेज का मतलब समझ सके। इसके लिए आप को इडिट पर क्लिक करना है जब आप फोटो देख रहे हो और आप कुछ भी मोडीफिकेशन कर सकते हैं जो भी आप को जरूरी लगे। यह फीचर केवल तस्‍वीरों में काम करेगा जो आप ने चैट बाक्‍स के जरिए क्लिक की होंगी न कि उन तस्‍वीरों के लिए जो गैलरी में हैं। आप इसके जरिए वीडियो को भी फिल्‍टर कर के भेज सकते है।

16-अगर आप के पास स्‍पॉटीफाइ ऐप इंस्‍टाल है तो आप मैसेंजर के जरिए अपने दोस्‍तों को स्‍पॉटीफाई ट्रैक्‍स भेज सकते हैं। आप के दोस्‍त के फोन में भी स्‍पॉटीफाइ ऐप इंसटाल होना चाहिए उस ट्रैक को सुनने के लिए। अगर वो इस ऐप को इंस्‍टाल नहीं करना चाहते तो इसे इंस्‍टाल करने के लिए प्रमोट भी कर सकते हैं। आप को चैट बाक्‍स में तीन डॉटस् पर क्लिक करना है। स्‍पॉटीफाइ चूज करना है और स्‍पॉटीफाई ऐप में नैवीगेट करना है उस ट्रैक को ढूंढने के लिए जिसे आप सुनना चाहते हैं। फिर उस ट्रैक को सिलेक्‍ट करना है सेंड के लिए प्रेस करना है।

17-ऐसी दर्जनों एप्‍लीकेशन है जो मैसेंजर के बराबर है जो आप के एक्‍सपीरिएंस को बढ़ाएंगी। जैसे गिफी और स्‍पॉटीफाई। ये ऐप्‍स आसानी से उपलब्‍द हैं। आप को अपने फोन पर इंस्‍टाल करने और उन्‍हें यूज करने से पहले इन ऐप्‍स के बारे में जान लेना जरूरी है। आप इमोजी कीबोडर्स, बिटमोजी, गिफ कीबोडर्स, मेमे ऐप्‍स जैसे बहुत सारी ऐप्‍स ट्राई कर सकते हैं। आप को नई ऐप लेने के लिए चैट बाक्‍स में जाकर तीन डॉटस पर क्लिक करना है। ऐप्‍स की लिस्‍ट को देखना है और जब आप को ऐप मिल जाए तो इंस्‍टाल की बटन पर क्लिक करना है।

18-आप एक दोस्त के साथ बास्केटबॉल का एक खेल तुरंत चाहते हैं तो आप को कुछ भी करने की जरूरत है नहीं है बस उन्हें एक बास्केटबॉल इमोजी भेजे इसके बाद मैसेज पर जाएं। वहां से आप को स्‍वाइप करने के बाद एक प्‍वांइट मिलेगा। जब आप हूप को मिस कर देंगे आप का गेम खत्‍म हो जाएगा। इसके बाद आप का स्‍कोर आप के फ्रेंड के पास पहुंच जाएगा फिर वो आप के स्‍कोर को बीट कर सकता है।

19-सभी के पास फेसबुक एकाउंट नहीं होता है। अब आप यकीन करें या न करें पर यह सच है। यदि आप फेसबुक मैसेंजर फेसबुक के बिना प्रयोग करना चाहते हैं तो आप मैसेंजर ऐप अपने स्‍मार्टफोन में इंस्‍टाल करिए। यह आप को आप के फोन नंबर के जरिए पहचानेगी।

20-एंड्रायड यूजर्स अपने फेवरेट कांट्रेक्‍ट के लिए शार्टकट यूज कर सकते हैं। आप उन कांटेक्‍ट को सिलेक्‍ट करें जिन्‍हें आप मैसेंजर में चाहते है और होल्‍ड करें जिसके बाद मेन्‍यू आ जाएगा। इसके बाद क्रियेट शार्टकट चूज करें। आप इसे कही और भी प्रयोग कर सकते है किसी अन्‍य एंड्रायड ऐप आईकन को चेंज करने के लिए।

21- कुछ उपयोगकर्ताओं को पहले से ही इस तरह के निजी सहायक एप और कई एकाउंट के बीच स्विच करने पर सक्षम होने के रूप में फेसबुक मैसेंजर को आगामी सुविधाओं की कोशिश कर सकते हैं। कुछ व्यवसायों ग्राहक सेवा सीधे मैसेंजर एप्लिकेशन के माध्यम से की पेशकश भी कर रहे हैं। और हां फेसबुक और अधिक विमान सेवाओं के साथ जितनी जल्दी हो सके साझेदारी की जाएगी । भविष्य वास्तव में दिलचस्प लग रहा है।

Technology News inextlive from Technology News Desk