GORAKHPUR: गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के 22 विभूतियों को शाल उढ़ाकर और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। साथ ही पदमश्री अनूप जलोटा के भजन को सुना व सराहा। महोत्सव में पूर्वाचल की विरासत, यहां का गीत, संगीत, कला, संस्कृति, शिल्प का प्रदर्शन किया गया।

इनका हुआ सम्मान

सम्मानित होने वालों में इतिहास के क्षेत्र से प्रो। शिवाजी सिंह, सेना से बीपी शाही, संस्कृत से प्रो। दशरथ द्विवेदी, शास्त्रीय गायन से शरदमणि त्रिपाठी, साहित्य से प्रो। रामदेव शुक्ल, प्रो। कृष्णा चन्द्र लाल, पुरातत्व से कृष्णानंद तिवारी, सामाजिक कार्य के क्षेत्र में प्रो। यूपी सिंह, प्रो। रामअचल सिंह, प्रेम नारायण, सेवा कार्य में प्रदीप, भोजपुरी में रवींद्र श्रीवास्तव 'जुगानी भाई', चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ। प्रवीन चन्द्रा, वैद्य आत्माराम दुबे, प्रशासनिक क्षेत्र-न्याय क्षेत्र में केडी शाही, डॉ। एलपी पांडेय, देश दीपक वर्मा 'महासचिव राज्यसभा', पर्यावरण के क्षेत्र में गोविंद पांडेय, खेल के क्षेत्र में दिवाकर राम, प्रीति दुबे, उद्योग के क्षेत्र से चन्द्र प्रकाश अग्रवाल एवं अशोक जालान श्ामिल हैं।

रामगढ़ताल में होगा वाटर स्पो‌र्ट्स

सीएम ने कहा कि रामगढ़ताल में वाटर स्पो‌र्ट्स की अपार संभावनाएं है, यहां शीघ्र एक स्पो‌र्ट्स काम्पेलक्स का निर्माण कराया जाएगा। महोत्सव में पैरा ग्लाइडिंग का आयोजन भी किया गया है, जो आधुनिक एडवेंचर स्पो‌र्ट्स का प्रदर्शन है। उन्होंने प्रो। राजवन्त राव के संरक्षण में प्रकाशित मंथन पत्रिका और कमिश्नर अनिल कुमार के संपादन में प्रकाशित आयुद्य स्मारिका का विमोचन किया।

कमिश्नर ने किया स्वागत, डीएम ने िदया धन्यवाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्ज्वलित कर समापन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। महोत्सव समिति के अध्यक्ष-कमिश्नर अनिल कुमार ने सभी का स्वागत किया। प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी व पर्यटन मंत्री रीता बहूगुणा जोशी ने प्रदेश के पर्यटन नीति के बारे में जानकारी दी। मौके पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, राज्य मंत्री जल संप्रति उपेन्द्र तिवारी, राज्य मंत्री श्रम व सेवा योजन मनोहर लाल कोरी, सांसद व विधायक उपस्थित रहे। डीएम-राजीव रौतेला ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन डॉ। अलका निवेदन ने किया।

सीएम ने किया इन्हें भी सम्मानित

इस दौरान सीएम ने भजन सम्राट पदमश्री अनूप जलोटा व अन्य कलाकारों व थीम-सांग के लेखक विमल बावरा समेत गायक प्रणव सिंह को शाल उढ़ाकर सम्मानित किया। कमिश्नर ने सीएम योगी आदित्यनाथ व प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया और महोत्सव का प्रतीक चिह्न भेंट किया।