patna@inext.co.in

PATNA : पीएमसीएच की सुरक्षा में शनिवार को बच्चा चोर महिलाओं ने सेंध लगा दी. हालांकि, पुलिस की सतर्कता से बच्चा अस्पताल के गेट पर मिल गया लेकिन बच्चा चोर महिलाएं भागने में सफल रहीं. घटना पीएमसीएच के डिलेवरी वार्ड की है. जानकारी के अनुसार नौबतपुर की रहने वाली मीना देवी अपने परिवार के साथ बिहटा में रहती हैं. शनिवार को वो 23 महीने के अपने पोते आयुष को लेकर पीएमसीएच आई थी.

आयुष सही से बोल नहीं पाता है. मीना देवी दोपहर करीब 1.15 बजे लाइन में लगी थी. इस दौरान उनके पीछे 3 महिलाएं खड़ी थी. करीब दो मिनट बाद जब बच्चे की दादी पीछे मुड़कर देख रही है तो बच्चा गायब था. पीछे खड़ी वो तीन महिलाएं भी गायब थी. महिला वहां से दौड़ते हुए सीधे पीएमसीएच चौकी इंचार्ज अमित कुमार के चैंबर में गई और वहां पर गिर के बेहोश हो गई. अमित कुमार तत्काल वहां से दौड़े और तत्काल सभी गेट बंद कराया. इसके बाद चेकिंग शुरू हो गई. पुलिस ने जब चेक किया तो पता चला कि बच्चा पीछे के गेट पर पड़ा हुआ था.

महिलाएं बनी चुनौती

जहां पर बच्चे की दादी लाइन में लगी थी और जहां पर बच्चा मिला. उसकी दूरी आधा किलोमीटर है. जहां बच्चा मिला वहां से रोड की दूरी महज 20 फीट था. यानी अगर पुलिस ने महज 2 मिनट लेट किया होता तो महिलाएं बच्चे को लेकर गेट से बाहर हो जाती और उसे लेकर फरार हो जाती. इसके बाद पुलिस के लिए वो महिलाएं चुनौती बन जाती.

भिखारी बनकर रेकी करती हैं

पीएमसीएच में पहले भी बच्चा चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं. महिलाएं यहां पर भिखारी बनकर रेकी करती हैं और मौका मिलते ही बच्चा चोरी कर भाग जाती हैं. इसी साल जनवरी में एक महिला को पुलिस ने बच्चा चोरी करते हुए पकड़ा था. वो कई दिनों वहां पर भिखारी बनकर रह रही थी और मौका मिलते ही बच्चे को लेकर फरार हो गई. पुलिस की मुस्तैदी के कारण वो महिला भी पकड़ी गई थी.

फुटेज तलाश रही पुलिस

पुलिस की पड़ताल में ये बात सामने आई है कि महिलाएं दो वजहों से बच्चा चुराती हैं. जिन महिला की गोद सूनी है या तो वह बच्चा चोरी करती हैं या फिर तस्करी के लिए भी ऐसा करती हैं. पुलिस सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से बच्चा चुराने वाली महिलाओं की तलाश कर रही है.