छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: सब कुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही नन कंपनी इलाके में बिजली की आंख मिचौली बीते दिनों की बात हो जाएगा। जमशेदपुर को 24 घंटे बिजली देने की तैयारी की जा रही है। इसके जमशेदपुर शहर में 33/11 केवीए क्षमता के 10 पावर सब स्टेशन बनाए जाएंगे। सभी सब स्टेशन को ¨रग लाइन से जोड़ दिया जाएगा। इससे किसी एक लाइन में फाल्ट होने पर सब स्टेशन में दूसरी लाइन से बिजली चालू कर दी जाएगी। इसके अलावा, वर्तमान पावर सब स्टेशन को आधुनिक तकनीक से लैस करने के साथ ही शहर में 783 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। पूरा सेटअप तैयार होने के बाद शहर में बिजली की फुल लोड बिजली आपूर्ति होगी।

झारखंड विद्युत वितरण निगम के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर मनमोहन कुमार ने बताया कि 33 केवीए लाइन को मजबूत बनाने के लिए डाग कंडक्टर की जगह 200 एमएम का पैंथर कंडक्टर लगेगा। विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से चले इसके लिए दोनों लाइनों में 31 बे बनाए जाएंगे। पावर सब स्टेशन बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। शहरी इलाके में सारा काम वोल्टास कंपनी करेगी। एक पावर सब स्टेशन के निर्माण पर लगभग 12 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पावर सब स्टेशन पर पांच-पांच एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। शहर में घरेलू कनेक्शन की लो टेंशन लाइन व हाईटेंशन लाइन को अंडरग्राउंड किया जाएगा। 11 केवीए लाइन को और ताकतवर बनाने के लिए रैबिट कंडक्टर की जगह 100 एमएम के डाग कंडक्टर लगाए जाएंगे।

पावर सब स्टेशन का शिलान्यास

मानगो में बुधवार को जवाहर नगर रोड नंबर 15 में मानगो जलापूर्ति योजना परिसर के करीब पावर सब स्टेशन का शिलान्यास हुआ। 12 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस पावर सब स्टेशन में 11 केवीए के चार फीडर होंगे। ये आजाद नगर के दो और चेपा पुल का दो फीडर होगा। इसे एलएफएस कंपनी बनाएगी। इसमें 10 एमवीए का दो ट्रांसफार्मर होगा। ट्रांसफार्मर के लिए 40 गुणे 25 वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा। 31 मार्च तक सब स्टेशन चालू होने के बाद डिमना रोड व काली मंदिर पावर सब स्टेशन पर लोड कम हो जाएगा। इसके लिए हुए भूमि पूजन में मानगो के एसडीओ (विद्युत) जगदेव महतो, जेई सुरेश प्रसाद चौधरी आदि थे।

जमशेदपुर में

- सुंदरनगर पावर सब स्टेशन

- मतलाडीह पावर सब स्टेशन

-जवाहर नगर पावर सब स्टेशन

-गजराडीह तुरियाबेड़ा पावर सब स्टेशन

- बेलाजुड़ी पावर सब स्टेशन

- दो मुहानी पावर सब स्टेशन

टेल्को

- मोहरदा पावर सब स्टेशन

- दो अन्य पावर स्टेशन के लिए जमीन की तलाश।

-----------------

ग्रामीण इलाके में

- बोड़ाम पावर सब स्टेशन

- कटिन पावर सब स्टेशन

--

आदित्यपुर में बनेंगे पांच पावर सब स्टेशन

- सालडीह पावर सब स्टेशन

- मिरुडीह पावर सब स्टेशन

- तीन अन्य पावर सब स्टेशन के लिए अभी जमीन नहीं मिली

33 केवीए लाइन को मजबूत बनाने के लिए डाग कंडक्टर की जगह 200 एमएम का पैंथर कंडक्टर लगेगा। विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से चले इसके लिए दोनों लाइनों में 31 बे बनाए जाएंगे।

-मनमोहन कुमार, झारखंड विद्युत वितरण निगम के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर