इलाहाबाद शहर में लागू हुई व्यवस्था, तहसीलों में 20 घंटे आपूर्ति सब हेड

तीन लेवल पर जनता के पास शिकायत दर्ज कराने का मौका, 72 घंटे के भीतर दूर होगी समस्या

ALLAHABAD: विधान सभा चुनाव का बिगुल बजने से ठीक पहले बिजली विभाग ने शहरियों को दिवाली गिफ्ट दे दिया है। शहर के किसी भी इलाके में अब एक मिनट के लिए भी बिजली नहीं कटेगी। शहरी एरिया में इस पर अमल शुरू भी कर दिया गया है। तहसीलों में 20 और ग्रामीण एरिया में 18 घंटे आपूर्ति के लिए जरूरी उपाय कर लेने के लिए बिजली विभाग को तीन दिन का मौका दिया गया है। बिजली एक्युअल में मिल रही है या नहीं? किसी समस्या के चलते कोई रुकावट आ रही है? इसका भी पूरा रिकॉर्ड तैयार करने के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था कर दी गई है।

अभी मांग भी है कम

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अक्टूबर महीने की दो तारीख से ही शहर एरिया में 24 घंटे सप्लाई की घोषणा की थी। इसके लिए बिजली विभाग को ट्रांसमिशन की खामियों को दूर करने का निर्देश दे दिया गया था। यह काम लम्बा खिंच लगा तो बिना किसी बाधा के बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की समय सीमा बढ़ा दी गई। इसे दिवाली से ठीक एक दिन पहले से लागू किया गया था। इस दिन कोशिश भी पूरी हुई लेकिन कुछ न कुछ खामियों के चलते कई मोहल्लों में आपूर्ति प्रभावित हुई। वैसे इन दिनों बिजली की मांग भी कम है। बिजली विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार सबसे ज्यादा बिजली की खपत खेती के समय होती है। वर्तमान समय में धान की फसल कट चुकी है। गेहूं और आलू बोने का समय है। इसमें ज्यादा पानी की मांग नहीं आती। इसके अलावा सर्दी का असर शुरू हो जाने से एसी, कूलर और पंखों का बोझ भी घटा है। हीटर के इस्तेमाल पर डिमांड बढ़ेगी लेकिन फिलहाल ठंड इस स्तर की नहीं है जिससे इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो। सिर्फ लाइट के प्रेशर के चलते इन दिनों बिजली की मांग घटी हुई है।

मार्च तक लागू रहेगी व्यवस्था

वैसे तो यह व्यवस्था कब तक लागू रहेगी? यह ऑफिशियली घोषित नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव होने यानी मार्च तक यह व्यवस्था लागू रहेगी ही। शुक्रवार को डीएम ने बिजली आपूर्ति की समीक्षा भी की। उन्होंने ब्लाकों में स्थापित किए गए सुविधा केंद्रों को क्रियाशील करने का आदेश दिया। चेतावनी दी कि अगर शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की शिथिलता पाई गई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने क्षतिग्रस्त उपकरणों को 72 घंटे के भीतर बदलने को कहा। अधिकारियों से कहाकि किसी का मोबाइल बंद न मिले। अगर शिकायत मिली तो फिर कार्रवाई तय है।

पहले से ही इलाहाबाद है खास

बता दें कि बिजली आपूर्ति के मामले में हाई कोर्ट के चलते इलाहाबाद शहर पहले से ही प्रदेश के चुनिन्दा शहरों में शुमार है। यहां 21 घंटे आपूर्ति के आदेश हैं। इसके चलते वैसे भी यहां कटौती कम होती है। लेकिन, नई व्यवस्था में ट्रिपिंग के नाम पर कटौती या वोल्टेज फ्लक्चुएट करने की समस्या नहीं रहेगी। ट्रांसफॉर्मर बदलने का भी अधिकतम समय निर्धारित कर दिया गया है।

बिजली कटौती की शिकायत करें

सभी उपकेन्द्रों पर बने शिकायत केन्द्रों पर जहां सुबह नौ से शाम छह बजे तक कर्मचारी तैनात रहेगा

टोल फ्री नंबर 18001803025 पर कॉल करके बताएं

शहर में मुख्य अभियंता वितरण क्षेत्र के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसका दूरभाष नंबर 0532-2465354 है।

ब्लाक मुख्यालयों पर भी स्थापित विद्युत सुविधा केंद्रों पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

यह होगी व्यवस्था

72 घंटे के भीतर हर हाल में बदल या सुधार दिया जाएगा खराब ट्रांसफॉर्मर

कोई भी अधिकारी अपना मोबाइल किसी भी कीमत पर स्विच ऑफ नहीं करेगा

शिकायत केन्द्र, कंट्रोल रूम में आने वाली शिकायतों का 72 घंटे के भीतर होगा निस्तारण

नियमित तौर पर इसकी समीक्षा करेंगे डीएम

शिकायत केन्द्रों का डाटा भी तैयार किया जाएगा

72 घंटे के भीतर सभी उपकेन्द्रों को कर लिया जाएगा दुरुस्त

बिल नहीं जमा हुआ तो कार्रवाई भी

बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर एससी झा ने कहा कि विभाग लगातार व्यवस्था बेहतर बनाने में लगा हुआ है। अब जनता की भी जिम्मेदारी है कि वह ईमानदारी से अपने बिल का भुगतान करे। बिल से पैसा आता रहा तो भविष्य में भी बेहतर आपूर्ति बनी रहेगी। भुगतान नहीं करने वालों को लेकर विभाग सख्त है और उनके खिलाफ आरसी जारी करने से लेकर कनेक्शन काटने तक की कार्रवाई की जा सकती है।

शासन की मंशा के अनुरूप शहर में 24 घंटे आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। 132 केवी के उपकेन्द्रों हों या 33/11 के सभी की सेटिंग ठीक कराई जा चुकी है।

एससी झा, चीफ इंजीनियर

72 घंटे के भीतर उपकेन्द्र या ट्रांसफॉर्मर से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर लेने का आदेश दिया जा चुका है। जनता की शिकायतों को गंभीरता से सुनने के भी आदेश दे दिए गए हैं। किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगी।

संजय कुमार, डीएम, इलाहाबाद