RANCHI: रांची के लोगों को बिजली की कटौती से छुटकारा मिलने वाला है। ख्ब् घंटे प्रॉपर बिजली मिलने वाली है। दरअसल, खूंटी में क्फ्ख्/फ्फ् केवी के ग्रिड सब स्टेशन का शिलान्यास मुख्यमंत्री गुरुवार को करने वाले हैं। साथ ही साथ पूरे राज्य में ट्रांसमिशन लाइन का जाल बिछाया जाएगा। इसके लिए नौ ग्रिड सब स्टेशनों का ऑनलाइन शिलान्यास भी किया जाएगा। इसके बनने के बाद रांची से जाने वाली ब्0-भ्0 मेगावाट बिजली बचेगी, जो रांची के लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। फ्म् महीने में खूंटी ग्रिड का निर्माण हो पाएगा। वहीं, रांची के नामकुम, हटिया और कांके ग्रिड का लोड भी कम होगा।

हटिया ग्रिड से जाती है बिजली

हटिया ग्रिड से अभी खूंटी को बिजली दी जा रही है। रांची सर्किल में हर दिन ख्ख्0 से ख्ब्0 मेगावाट बिजली की जरूरत होती है। इसमें से खूंटी को करीब ब्0 से भ्0 मेगावाट बिजली चली जाती है। लेकिन, अब खूंटी में ग्रिड बन जाने के बाद करीब भ्0 मेगावाट बिजली रांची में बच जाएगी। जिससे रांची में लोड शेडिंग की समस्या खत्म हो जाएगी।

तो रांची मे फुल बिजली मिलेगी

रांची सर्किल ट्रांसमिशन के एसई विद्यासागर सिंह बताते हैं कि खूंटी में ग्रिड बन जाने के बाद हटिया ग्रिड से ब्0-भ्0 मेगावाट बिजली का लोड कम होगा। वह बिजली रांची में ही रहेगी। अभी खूंटी में बिजली देने के लिए कामडारा ग्रिड का भी सहारा लेना पड़ता है। लेकिन, आने वाले दिनों में यह समस्या दूर हो जाएगी।

फ्ब्8ब् मेगावाट होगी बिजली आपूर्ति की क्षमता

झारखंड बिजली संचरण निगम लिमिटेड द्वारा आज राज्य के नौ ग्रिडों का ऑनलाइन शिलान्यास किया जाएगा। पूरे राज्य में ट्रांसमिशन नेटवर्क दुरुस्त कर निरंतर बिजली की आपूर्ति की दिशा में तेजी आएगी। राज्य में कई जगहों पर ट्रांसमिशन लाइन तथा ग्रिड सब स्टेशन नहीं है, इससे निर्बाध बिजली आपूर्ति में काफ परेशानी होती है, सभी ग्रिड सब स्टेशन शुरू हो जाने के बाद राज्य मे फ्ब्8ब् मेगावाट बिजली आपूर्ति की क्षमता हो जायेगी।

क्8 महीने में ये सब स्टेशन बन जाएंगे

राजमहल क्फ्ख् /फ्फ्

बहरागोड़ा क्फ्ख् /फ्फ् केबी

जमुआ क्फ्ख् /फ्फ् केबी

चंदनकियारी क्फ्ख्./ फ्फ् केबी

लोहरदगा ख्ख्0 /क्फ्ख् /फ्फ् केबी

जैना मोड़ ख्ख्0 /क्फ्ख् /फ्फ् केबी

गिरिडीह ख्ख्0 /क्फ्ख्क् /फ्फ् केबी

रातू ख्ख्0/ क्फ्ख् /फ्फ् केबी

पतरातू ब्00 /ख्00 केबी