RANCHI : चार नकाबपोश चोरों ने मेन रोड स्थित कुंदन ज्वेलर्स को निशाना बनाते हुए 25 किलो चांदी और 125 ग्राम सोना पर हाथ साफ कर दिया। चोरी गए जेवरातों की कीमत करीब 13 लाख रुपए आंकी गई है। शनिवार की रात चोरों ने इस घटना को अंजाम दिया। इस दौरान दुकान में लगे 24 में से 16 सीसीटीवी कैमरों को भी खो दिया था, ताकि कोई सुराग नहीं मिल सके। सोमवार की सुबह जब संचालक विजय कुमार ने दुकान खोला तो उनके होश उड़ गए। काउंटर पर कैमरे रखे हुए थे और काउंटर गहने गायब थे। इसकी सूचना उन्होंने पुलिस को दी। मौके पर कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद सिंह, ¨हदपीढ़ी इंस्पेक्टर दीपक कुमार, कोतवाली इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल समेत अन्य अधिकारी पहुंचे। मौके पर एफएसएल की टीम व डॉग स्क्वायड भी मंगवाए गए। एफएसएल के विशेषज्ञों ने दुकान से कई फिंगर व फूट प्रिंट सैंपल एकत्र किए हैं।

नहीं तोड़ पाए स्टोर रुम

कुंदन ज्वेलर्स के संचालक विजय कुमार ने पुलिस को बताया कि करोड़ों रुपए के जेवर चुराने की मंशा से चोर आए थे। वे स्टोर रूम तोड़ने का प्रयास कर रहे थे। इस दौरान किसी तरह की आवाज या किसी गतिविधि की वजह से दुकान से जेवरात नहीं ले जा सके। इससे स्टोर रूम सुरक्षित बच गया। विजय कुमार के मुताबिक चोर केवल बाहर के काउंटर में रखे 25 किलो सोना और 125 ग्राम चांदी ले जा सके। विजय कुमार की लिखित शिकायत पर ¨हदपीढ़ी थाना में मामला दर्ज किया गया है।

छत की छोर तक ही जा सका डॉग

दुकान में गहनों की चोरी के बाद डॉग स्क्वायड टीम भी बुलाई गई। लेकिन डॉग दुकान की छत के पूरब-दक्षिण छोर तक ही जा सका। इसके बाद पेड़ के सामने रुक गया। इससे पुलिस आशंका जता रही है कि दुकान से सटे पेड़ के सहारे चोर बिल्डिंग तक पहुंचे थे। उसी रास्ते से सभी भाग निकले।

घुसने का है आसान जरिया

कुंदन ज्वेलर्स में पीछे से घुसने के लिए सुरक्षित रास्ता है। चूंकि दुकान की छत से एक पेड़ सटा है। उस पेड़ से निर्माणाधीन अपार्टमेंट है। अपार्टमेंट से दुकान की छत तक पहुंचना काफी आसान और सुरक्षित है। पुलिस इसी रास्ते से चोरों के घुसने की आशंका जता रही है। पुलिस निर्माणाधीन अपार्टमेंट में भी चोरी के राज तलाश रही है।

छिपा रखा था चेहरा, लेकर आए थे गैस सिलेंडर व कटर

चारों चोरों ने मुंह में कपड़े बांध रखे थे। नकाब पहने ये चोर दुकान के तीन दरवाजे काट कर घुसे थे। दरवाजा काटने में गैस कटर का इस्तेमाल किया गया है। चोर चार गैस सिलिंडर व कटर के साथ घुसे थे। इसके बाद चोरों ने दुकान में लगे 24 सीसीटीवी कैमरों में 16 को काट कर खोल लिया। ऊंची जगह पर लगे आठ कैमरे नहीं खोल पाए। घटना को अंजाम देने के बाद चोर गैस कटर व सिलिंडर छोड़ कर भाग गए। सीसीटीवी फुटेज में कैद तस्वीरों के जरिए पुलिस चोरों को पकड़ने में जुटी हुई है।

कच्छा-बनियान गैंग का हाथ!

चोरों का सुराग पाने में पुलिस जुटी हुई है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने कुंदन ज्वेलर्स में हुई चोरी में कच्छा-बनियान गैंग का हाथ होने की आशंका जताई है उन्होंने कहा है हाल में पुंदाग सेल सिटी स्थित मंगलम ज्वेलर्स में हुई चोरी की घटना जैसे ही तकनीक अपनाए गए हैं। घटना को पेशेवर ढंग से अंजाम दिया गया है।