बरौनी रिफाइनरी की क्षमता डेढ़ गुना बढ़ेगी -धमर्ेंद्र प्रधान

-बरौनी रिफाइनरी की उत्पादन क्षमता छह से नौ मिलियन टन होगी

-बेगूसराय में पेट्रोकेमिकल्स की होगी स्थापना

-बीपीएल परिवारों को आठ सौ में मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

-पटना में पाइप लाइन से घरों में होगी गैस की आपूर्ति

-25 हजार करोड़ का होगा निवेश

PATNA : बरौनी रिफाइनरी की क्षमता को छह मिलियन टन (प्रतिवर्ष) से बढ़ाकर अब नौ मिलियन टन किया जाएगा। उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार में दो नए बाटलिंग प्लांट लगेंगे। एक गोपालगंज या सिवान में और दूसरा गया के इर्द-गिर्द। पूर्वी राज्यों की सड़क निर्माण की जरूरतों के मद्देनजर बरौनी में बिटुमन का डेडिकेटेड प्लांट स्थापित होगा। पटना में पाइपलाइन से घरों में गैस की आपूर्ति होगी। रविवार को बरौनी रिफाइनरी के भ्0वें स्थापना दिवस समारोह और पटना में पत्रकारों को संबोधित करते हुए सेंट्रल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धमर्ेंद्र प्रधान ने कहा कि बिहार के विकास की इन परियोजनाओं पर ख्भ् हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। छह साल में यह काम पूरा होगा। मई-जून तक इसकी नींव रखी जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने ख्7 अक्टूबर को पटना की हुंकार रैली में ही राज्य की जनता से सूद के साथ लौटाने के वादे के साथ समर्थन मांगा था। पीएम ने बिहार को वही सूद लौटाना शुरू कर दिया है।

पेट्रोलियम हब बनेगी बरौनी

समारोह में उन्होंने बरौनी को पेट्रोलियम हब बनाने की बात कही। कहा कि आने वाले पांच-छह वषरें में यहां ख्भ् हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा एवं पेट्रो केमिकल्स कांप्लेक्स की स्थापना की जाएगी। बरौनी खाद कारखाने का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। इससे पहले उन्होंने रिफाइनरी प्लांट के अंदर बीटीपी का उद्घाटन भी किया।

म्भ्0 किलोमीटर पाइप बिहार से होकर गुजरेगी

धमेंद्र प्रधान ने कहा कि हल्दिया-जगदीशपुर गैस पाइप लाइन में म्भ्0 किलोमीटर पाइप बिहार से होकर गुजरेगी। बरौनी से नेपाल के बीच पाइप लाइन बिछाई जाएगी। बेगूसराय जिला में नर्सिंग ट्रेनिंग कॉलेज भी खोला जाएगा। दिनकर और श्रीबाबू के नाम पर प्रतिवर्ष बेगूसराय स्कॉलरशिप दी जाएगी।

फ्भ् परसेंट से बढ़कर म्भ् पिरसेंट होंगे कंज्यूमर

उन्होंने कहा कि बिहार के गैस उपभोक्ताओं की संख्या फ्भ् प्रतिशत से बढ़ाकर म्भ् प्रतिशत (राष्ट्रीय औसत) किया जाएगा। दुर्गापुर से बरौनी-पटना होते हुए मुजफ्फरपुर तक एलपीजी गैस पाइप लाइन का निर्माण कराया जाएगा। बीपीएल परिवारों को 800 रुपये में एलपीजी कनेक्शन देने की योजना पर केंद्र की सरकार कार्य कर रही है।

प्रोग्राम को डॉ। भोला प्रसाद सिंह, आइओसी के अध्यक्ष बी। अशोक, रिफाइनरीज के निदेशक संजीव कुमार, आइओसीएल के सचिव आशुतोष पांडेय, पेट्रोलियम मंत्रालय के संयुक्त सचिव संदीप पौंड्रिक, प्रभारी कार्यपालक निदेशक एसके दास ने भी संबोधित किया।