- व्हाइट हाउस से आई प्रेसीडेंट ओबामा की सिक्योरिटी टीम

- अमेरिकी प्रेसीडेंट की विजिट के मद्देनजर किया निरीक्षण

- ताजदर्शन के लिए प्रस्तावित है ओबामा की आगरा विजिट

आगरा। यूएसए के प्रेसीडेंट देश के गणतंत्र दिवस पर बतौर चीफ गेस्ट भारत आ रहे हैं। इस दौरान उनका आगरा में ताजमहल देखने का प्रोग्राम भी फिलहाल प्रस्तावित है। यदि वह आगरा आते हैं तो उनकी सुरक्षा को लेकर देश और यूएस की सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हैं। मंगलवार को यूएस से आई व्हाइट हाउस की सेफ्टी टीम ने ताजमहल परिसर और आसपास का जायजा लिया।

दोपहर बाद पहुंची टीम

अमेरिकन प्रेसीडेंट की प्रस्तावित यात्रा से पहले मंगलवार दोपहर बाद व्हाइट हाउस की टीम आगरा आ पहुंची। टीम में अमेरिकन एंबेसी के लोग भी उपस्थित रहे। दोपहर बाद लगभग पौने तीन बजे टीम ताजमहल में दाखिल हुए। इससे पहले टीम कुछ देर के लिए ताज के पास ही स्थित होटल में रुकी। ताजमहल पहुंचने के बाद टीम पहले कुछ देर रॉयल गेट पर रुकी। ताज के आकर्षण को देखकर सभी कुछ पल के लिए बिना पलक झपके दुनिया के अजूबे को देखते रहे। यहां ताजमहल को अपने कैमरे में कैद करने से भी टीम मेंबर खुद को रोक नहीं सके।

हर तरफ डाली निगाह

टीम मेंबर्स ने ताजमहल के अंदर हर तरफ निगाह डाली। रॉयल गेट के बाद डायना सीट और उसके बाद टीम आगे बढ़ी। ताजमहल को हर एंगिल से देखने के बाद टीम वापस लौटी। इस दौरान टीम लगभग एक घंटे से भी अधिक देर तक ताजमहल के अंदर रुकी। अपने-अपने मोबाइल कैमरे से ताजमहल स्मारक और उसके लॉन आदि की तरफ पिक्चर्स क्लिक की गईं। पारखी नजरों से हर तरफ की व्यवस्थाओं को देखा। विजिट के दौरान सीआईएसएफ, एएसआई और पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।

मि। प्रेसीडेंट कहां जाएंगे टॉयलेट

टीम के एक वरिष्ठ मेम्बर ने मौके पर मौजूद वरिष्ठ संरक्षण सहायक मुनज्जर अली से पूछा कि अगर जरूरत पड़ी तो मि। प्रेसीडेंट टॉयलेट के लिए किधर जाएंगे। मुनज्जर अली ने उन्हें टॉयलेट के बारे में जानकारी दी। इस पर उनसे नजदीक ही पब्लिक यूटिलिटी व्यवस्था मुहैया कराए जाने के लिए पूछा गया। जिस पर उन्होंने टीम को बताया कि मॉन्युमेंट में जहां टॉयलेट बना है, वहीं पर मि। प्रेसीडेंट को टॉयलेट के लिए जाना होगा। मान्युमेंट में किसी तरह की तब्दीली संभव ही नहीं है। टीम मेंबर ने मॉन्यूमेंट कैंपस में स्थापित टॉयलेट को भी देखा।