RANCHI : राजधानी रांची में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को 26 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ये बस तीन नए रूट पर चलाए जाएंगे। इस तरह अब हर रूट पर कम से कम 20 सिटी बसों का परिचालन किया जाएगा, इससे लोगों को ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना होगा। बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित समारोह में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय और नगर आयुक्त प्रशांत कुमार मौजूद थे।

निजी हाथों में परिचालन का जिम्मा

सिटी की सड़कों पर अब नगर निगम की 91 बसे दौड़ती नजर आएंगी। इसमें पहले से दौड़ रही 65 बसें भी शामिल हैं। इनमें 51 बसें सिटी में चल रही है जबकि 14 बसें रिपेयरिंग के लिए गैराज में है। बताते चलें कि पहले बसों के परिचालन का जिम्मा किशोर मंत्री को दिया गया था। लेकिन, इस बार 66 बसों के परिचालन का जिम्मा सुरेश सिंह को दिया गया है, जबकि 25 बसों का संचालन किशोर मंत्री के हाथों में होगा।

किस रूट पर कितनी सिटी बसें

रूट सिटी बसों की संख्या

-धुर्वा-कांटाटोली, कचहरी चौक- किशोरी यादव चौक 25

-नगड़ी- सर्कुलर रोड होते हुए कांटाटोली चौक 25

-तुपुदाना चौक- हरमू रोड पिठौरिया भाया 20

रातू चट्टी से बूटी मोड़ 21

एक बस की कीमत 12.8 लाख रुपए

रांची नगर निगम के बेड़े में 26 नई बसों को जगह मिली है। जिसमें एक बस की कीमत 12.8 लाख रुपए है। ऐसे में 26 बसों की कीमत 3 करोड़ 14 लाख रुपए लगी है। बताते चले कि बस की खरीदारी के लिए रांची नगर निगम के पास पहले से साढ़े तीन करोड़ रुपए बचे हुए थे।