हनोई (आईएएनएस)। वियतनाम में 27-28 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन को कवर करने के लिए कम से कम 2,600 विदेशी पत्रकारों ने रजिस्टर कराया है। वियतनाम के एक मंत्री ने इस बात की पुष्टि की है। गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में वियतनाम के उप विदेश मंत्री ले होई ट्रुंग ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप ने कुछ ही दिनों पहले अपनी समिट के लिए वियतनाम की राजधानी हनोई को बैठक की जगह के रूप में चुना था, हमें इस बैठक की तयारी के लिए सिर्फ 20 दिनों का समय मिला, जबकि पिछले साल जून में हुए ट्रंप और किम की पहले समिट की तैयारी के लिए सिंगापुर के पास लगभग दो महीने थे लेकिन कम समय में ही हम लोगों ने तैयारी लगभग पूरी कर ली है।'

पत्रकारों के लिए अच्छी व्यवस्था
वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक ने भी मंत्रालयों और क्षेत्रों को आदेश दिया है कि वे इस शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सुरक्षा और सेफ्टी को जल्द से जल्द सुनिश्चित करें। प्रधान मंत्री ने कहा कि स्वागत समारोह में विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, इस कार्यक्रम को कवर करने वाले विदेशी पत्रकारों के लिए अच्छी व्यवस्था की गई है। व्हाइट हाउस ने अभी तक ट्रंप के एजेंडे को सार्वजनिक नहीं किया है। बता दें कि सिंगापुर में ट्रंप और किम ने करीब 38 मिनट तक अकेले में बातचीत की थी, यहां भी वह ऐसा करने वाले हैं।

इस बैठक से दोनों नेताओं को काफी उम्मीद

गौरतलब है कि सिंगापुर में हुई पहली बैठक के दैरान उत्तर कोरिया परमाणु हथियार नष्ट करने के लिए राजी हो गया था। किम ने जहां पूर्णतः परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतबिद्धता जताई, तो वहीं बदले में अमरीका ने भी प्योंगयांग को सुरक्षा की गारंटी दी थी। हालांकि, दोनों देश बैठक के दौरान किये गए अपने वादे को अब तक पूरा नहीं कर पाए हैं। अब इस बैठक से दोनों नेताओं को काफी उम्मीदें हैं।

सिंगापुर में बैठक अच्छी रही तो किम जोंग को व्हाइट हाउस में बुलायेंगे ट्रंप

ट्रंप और किम को दोस्‍त बनाने में भारतीय मूल के इन दो मंत्रियों ने निभाई बड़ी भूमिका!

International News inextlive from World News Desk