- 5 लाख 40 हजार भवन स्वामी

- 55 फीसदी घरों से ही कूड़ा कलेक्ट हो रहा

- 100 प्रतिशत घरों से कूड़ा कलेक्शन का लक्ष्य

फ्लैग- 3 दिन बरती लापरवाही तो अगले 4 दिन नहीं कलेक्ट होगा कूड़ा

- कूड़ा न देने वालों पर शिकंजा कसने जा रहा नगर निगम

- हर दिन के हिसाब से लगेगा जुर्माना, पहली बार दी जाएगी वार्निग

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: अगर आपने लगातार तीन दिन तक कूड़ा कलेक्शन की गाडि़यों में अपने घर का कूड़ा नहीं डाला तो फिर अगले तीन से चार दिन तक आप चाहकर भी गाडि़यों में कूड़ा नहीं डाल पाएंगे. आपको अपने घर के अंदर ही कूड़ा रखना होगा. इतना ही नहीं, इस टाइम के दौरान निगम की ओर से आप पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. इस प्लानिंग को इंप्लीमेंट करने के लिए निगम प्रशासन की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं.

यह है वजह

अक्सर देखने में आता है कि कूड़ा कलेक्शन कार्य में लगे कर्मचारियों को कई घरों से कूड़ा कलेक्शन में समस्या आती है. वे लोग घरों की बेल बजाते हैं, आवाज भी देते हैं, इसके बावजूद कोई कूड़ा देने नहीं आता है. जब गाड़ी आगे बढ़ जाती है, तब लोग घर के बाहर आकर सड़क पर कूड़ा फेंक देते हैं, जिसकी वजह से स्वच्छता अभियान पर खासा असर पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है.

चार दिन की सजा

निगम प्रशासन की ओर से जो प्लानिंग की गई है, उससे साफ है कि कूड़ा न देने वालों पर आसानी से शिकंजा कसा जा सकेगा. जो लोग तीन दिन या उससे ज्यादा वक्त कूड़ा नहीं देते हैं, उन्हें पहली बार तो अलर्ट किया जाएगा और अगर इसके बाद भी स्थिति जस की तस रहती है तो फिर उनके घर से चार दिन तक कूड़ा कलेक्ट ही नहीं किया जाएगा.

बनाई जाएगी लिस्ट

जिन भवन स्वामियों पर ऐसा एक्शन लिया जाएगा, उनकी अलग से लिस्ट भी बनाई जाएगी. साथ ही उनका मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जाएगा, जिससे उनके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से जुर्माना संबंधी जानकारी भेजी जाएगी. अगर कोई भवन स्वामी जुर्माना नहीं जमा करता है तो उसे हमेशा के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा, जिसके बाद निगम की टीम उसे घर से कभी कूड़ा नहीं उठाएगी.

सुबह 6.30 बजे से शुरू

नगर आयुक्त की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि कूड़ा कलेक्शन की गाडि़यां हर हालत में सुबह 6.30 बजे से फील्ड पर निकल जाएं, जिससे 11 बजे तक लगभग हर घर से कूड़ा कलेक्शन का काम पूरा कर लिया जाए.

घर के अंदर से नहीं उठेगा कूड़ा

नई व्यवस्था के तहत यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि घर के अंदर जाकर कोई कर्मचारी कूड़ा कलेक्ट नहीं करेगा. सभी भवन स्वामियों को खुद ही कूड़ा कलेक्शन गाडि़यों में खुद आकर कूड़ा डालना होगा. जो ऐसा नहीं करेगा, उस घर से कूड़ा नहीं लिया जाएगा. वहीं अगर किसी भी भवन स्वामी ने कर्मचारी से डस्टबिन इत्यादि धुलवाया तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा.

वर्जन

कई लोग जानबूझकर गाडि़यों में कूड़ा नहीं डालते हैं और बाद में सड़क पर कूड़ा फेंक देते हैं. ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए ही यह कदम उठाया गया है. वहीं अब सभी को घर से बाहर आकर खुद गाडि़यों में कूड़ा डालना होगा.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त