अभी तक सालभर में मिलती थी कुल 48 छुट्टियां

आदेश जारी होने के बाद अब शिक्षकों को मिलेंगी 51 छुट्टियां

DEHRADUN:

प्रदेश के राजकीय शिक्षकों को सालभर में अब तीन विशेष अवकाश मिलेंगे। शिक्षकों को दिए गए आश्वासन के मुताबिक शासन ने इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी कर दिए। इन तीन अतिरिक्त छुट्टियों को शामिल करने के बाद शिक्षकों को सालभर में मिलने वाली छुट्टियों की संख्या बढ़कर भ्क् हो गई है। सरकार के इस कदम से 70 हजार से ज्यादा शिक्षक लाभान्वित होंगे।

चुनाव को देखते हुए लिया फैसला

शिक्षकों को दिए गए इन तीन अवकाशों के साथ पहले स्वीकृत ब्8 दिन की दीर्घ अवकाश की अवधि यथावत रखी गई है। राजकीय शिक्षक संघ के साथ बीती क्7 सितंबर को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त मांग पर सहमति बनी थी। इससे पहले शासन ने बीती क्भ् सितंबर को आदेश जारी कर सरकारी शिक्षकों के लिए दो दिन का विशेष अवकाश मंजूर किया था, लेकिन इससे संघ संतुष्ट नहीं था। संघ विशेष अवकाश के स्थान पर शिक्षकों के लिए तीन उपार्जित अवकाश की मांग कर रहा था। शिक्षकों के लिए उपार्जित अवकाश बढ़ाने पर वित्त राजी नहीं हुआ। दरअसल, ऐसा होने की स्थिति में तकरीबन ब्भ् महकमों से भी ऐसी ही मांग उठने का अंदेशा जताया जा रहा था। चुनाव के मौके पर सरकार के लिए इस मांग की अनदेखी करना मुमकिन नहीं होता।

आखिरकार शिक्षक तीन उपार्जित अवकाश के स्थान पर विशेष अवकाश के लिए राजी हुए। अब शासन ने अपने बीती पांच सितंबर और क्भ् सितंबर को जारी अपने दोनों आदेशों को संशोधित कर विशेष अवकाश की संख्या बढ़ा दी है। इस संबंध में वित्त सचिव अमित नेगी ने आदेश जारी कर दिए हैं। शिक्षकों को ग्रीष्मावकाश, शीतावकाश समेत सालभर में कुल ब्8 छुट्टियां मिल रही हैं। अब इसमें इजाफा होने से शिक्षकों को सालभर में कुल भ्क् छुट्टियां मिलेंगी।