-संत निरंकारी सत्संग भवन में हुआ बाल समागम, इलाहाबाद जोन के तीन हजार बच्चे हुए शामिल

-समागम में बच्चों द्वारा तैयार किए गए नाटक, गीत, भजन, कव्वाली व चित्र प्रदर्शनी ने मोहा मन

ALLAHABAD: संत निरंकारी मंडल की ओर से रविवार को 19वां जोन स्तरीय बाल समागम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि एनसीआर के सीनियर डीसीएम बृजेश मिश्रा ने दीप प्रज्ज्वलित कर समागम का शुभारंभ किया। कानपुर से आई बहन नम्रता ने कहा कि बच्चों को बुनियादी संस्कारों से जोड़ना आवश्यक है। बचपन में कही सुनी बातों का उनके जीवन में इतना प्रभाव पड़ता है कि बड़े होकर वहीं शिक्षा को अपनाते हैं।

समागम की खास बात रही कि दस बच्चों ने कवि दरबार के गीत 'कर्ज चुकाया जाए ना, हरदेव तेरे एहसानों का' और नाटक 'मानवता की राह' की कहानी खुद लिखी थी। स्वच्छता व पर्यावरण जागरूकता को लेकर बच्चों ने चित्र प्रदर्शनी सभी मंत्रमुग्ध करती रही। इसके अलावा बच्चों ने 'कौन बनेगा गुरसिख' शीर्षक नामक प्रश्नोत्तरी में गुरसिखी का भाव प्रकट किया।

मुख्य अतिथि श्री मिश्रा ने कहा कि बच्चों का यह अनूठा प्रयास है। समागम से बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी। समागम का संचालन दो बच्चों अक्षत व अदिति ने किया। मंडल के जोनल इंचार्ज अशोक कुमार सचदेव ने अतिथियों का स्वागत किया। नीना सोनकर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समागम में युनाइटेड कॉलेज के डीन सुधांशु कनौजिया, बहन चंपा, रोशनलाल भाटिया, त्रिलोकी नाथ, कृष्ण कुमार, आरडी केसरवानी, अश्रि्वनी कुमार जतन आदि मौजूद रहे।