- आगरा लोकसभा सीट पर 25 फतेहपुरसीकरी पर 18 कुल हुए हैं 43 नामांकन

- आज होगी नामांकन पत्रों की जांच 29 को हो सकेंगी वापसी

आगरा. द्वितीय चरण के नामांकन के आखिरी दिन मंगलवार को कुल 31 नामांकन जमा हुए. आगरा लोकसभा सीट पर 14 और फतेहपुरसीकरी पर 17 नामांकन हुए. आगरा लोकसभा सीट पर कुल 18 नामांकन हुए हैं तो वहीं फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट पर 25 नामांकन जमा हुए हैं. कुल दोनों की लोकसभा सीटों पर 43 नामांकन हुए हैं.

कैबिनेट मंत्री की बेटी ने किया नामांकन

आगरा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी और कैबिनेट मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल की पुत्‍‌नी सलोनी सिंह ने नामांकन किया है. वहीं उन्होंने खुद एक और सेट जमा किया है.

निर्दलीय प्रत्याशियों के नाम रहा अंतिम दिन

नामांकन का आखिरी दिन अधिकांश निर्दलीय प्रत्याशियों के नाम रहा. फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट पर भाजपा के राजकुमार चाहर, बसपा के श्रीभगवान शर्मा और प्रसपा की मनीषा सिंह के अलावा कुल 17 ने नामांकन फार्म जमा किए. वहीं आगरा लोकसभा सीट पर सभी 14 निर्दलीय प्रत्याशियों ने नामांकन जमा किए.

देर शाम तक चली नामांकन प्रक्रिया

दोनों लोकसभा सीटों के लिए करीब पांच बजे के बाद तक नामांकन प्रक्रिया चली. तीन बजे से पहले ही निर्दलीय प्रत्याशी नामांकन कक्ष में प्रवेश कर गए थे, जिनके नामांकन फार्म जमा कराए गए.

आज होगी नामांकन पत्रों की जांच

आज नामांकन पत्रों की जांच होगी. कोई भी कमी पाए जाने पर सुधार करने का मौका दिया जाएगा. कमी दूर न किए जाने पर नामांकन निरस्त कर दिया जाएगा. 29 को नाम वापसी की जा सकेगी.

दो दो लगेंगी ईवीएम मशीन

एक ईवीएम मशीन में कुल 15 प्रत्याशियों के लिए नामांकन हो सकता है. एक नोटा का ऑप्शन होता है. लेकिन दोनों की लोकसभा सीटों पर 15-15 से अधिक प्रत्याशी हैं. ऐसे में दो दो ईवीएम लगानी पडे़ंगी. हालांकि प्रशासन प्रत्याशियों की संख्या कम मरने का प्रयास करेगा. सफलता मिलती है अथवा नहीं ये देखने वाली बात होगी.