allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: तेलियरगंज में रहने वाली एक प्रतियोगी छात्रा के खाते से ठगों ने 31 हजार रुपया निकाल लिया. बैंक मैनेजर बनकर वह फोन पर उससे एटीएम का पासवर्ड पूछ लिए थे. छात्रा ने इस बात की रिपोर्ट शिवकुटी थाने में दर्ज कराई है. पुलिस ने जांच के लिए मामले को साइबर सेल में रेफर कर दिया है.

तैयारी करती है छात्रा

शिवकुटी थाना क्षेत्र के तेलियरगंज निवासी लाल चन्द्र की बेटी प्रीति कुमारी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करती है. दो दिन पूर्व छात्रा के फोन पर एक कॉल आई. कॉल करने वाले ने खुद को एसबीआई का मैनेजर बताते हुए झांसा देकर बैंक खाते का नम्बर व पिन कोड पूछा लिया. इसके बाद ठगों ने उसके खाते से दो किस्तों में 19 हजार व 12 हजार रुपए निकाल लिया. छात्रा के मोबाइल पर मैसेज आया तो वह दंग रह गई. जिस नंबर से ठगों ने फोन किया था उस पर कॉल की तो रिसीव नहीं हुआ. पैसा निकलने से छात्रा समेत उसके परिजन काफी परेशान हो गए. कुछ देर बाद वही शख्स छात्रा के नम्बर पर कॉल करके अश्लील बातें करने लगा. छात्रा ने जब विरोध किया तो वह गाली गलौज करने लगा. छात्रा के परिजनों ने इस बात की शिकायत पुलिस से की. साइबर सेल मामले की जांच में जुट गया है.

यह बरतें सावधानी तो रहेंगे सेफ

-कभी किसी बैंक का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अकाउंट होल्डर को फोन करके उससे पासवर्ड या अकाउंट नंबर नहीं पूछता. अगर ऐसी कोई कॉल आए तो तत्काल पुलिस को सूचित करें.

-अपने एटीएम कार्ड की सुरक्षा खासतौर पर करें. खुद के अलावा सिर्फ किसी खास व्यक्ति को ही इसकी जानकारी दें.

-एटीएम से पैसे निकालते समय अकेले रहें. अगर दूसरे से पैसा निकलवा रहे हैं तो वहां मौजूद रहें.

-अपने ऑनलाइन अकाउंट्स के लिए सिक्योर पासवर्ड बनाएं. इसमें व‌र्ड्स, नंबर और कैरेक्टर सही ढंग से यूज किए गए हों.

-अपना पासवर्ड रेगुलर ढंग से बदलते रहें. रेगुलर पासबुक अपडेट कराएं.

-अगर मोबाइल नंबर बदलते हैं तो बैंक को इंफॉर्म करें, ताकि आपके खाते की जानकारी किसी और को न मिले.

-ऑनलाइन फ्रॉड जैसे अकाउंट से पैसे गायब होने पर तत्काल संबंधित थाने की पुलिस को सूचना दें.

वर्जन

रिपोर्ट दर्ज करके मामले की जांच की जा रही है. केस साइबर क्राइम से जुड़ा है. इसलिए प्रकरण को साइबर सेल में ट्रांसफर कर दिया गया है.

-कृष्ण कुमार शर्मा, एसओ शिवकुटी

Crime News inextlive from Crime News Desk