-मौजूद समय में 18 हजार उपभोक्ता घर बैठे जमा कर रहे हैं बिल

-10 हजार उपभोक्ता पुराने, जिनमें विभाग का फंसा है 44 करोड़

FATEHPUR : शहर के विद्युत उपभोक्ताओं को अब घंटों लाइनों में लगकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब वह घर बैठे एक क्लिक पर अपना बिल जमा कर सकते हैं। शहर के 32 हजार विद्युत उपभोक्ता ऑनलाइन हो गए हैं। फिलहाल यह सुविधा 18 हजार उपभोक्ता उठा भी रहे हैं। वहीं 10 हजार विद्युत उपभोक्ता ऐसे हैं, जो खोजे नहीं मिल रहे हैं। इनके घरों में दूसरे के नाम से कनेक्शन चल रहे हैं। स्थिति यह है कि विभाग को शहर के बकाएदारों में 44 करोड़ रुपया फंसा हुआ है। इससे विभागीय टीमों को अदायगी के लिए पसीना बहाना पड़ रहा है।

संख्या का सही आंकलन हो

विद्युत विभाग को हाईटेक बनाने के पहले चरण में शहर के 42 हजार में 32 हजार उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसके अलावा शहर के शेष विद्युत उपभोक्ताओं को भी ऑनलाइन किया जा रहा है। टीमें इन उपभोक्ताओं की खोज की जा रही है जोकि या तो मर गए हैं या फिर नए पते से कनेक्शन ले लिया है और पुराने कनेक्शनों में विभाग का 44 करोड़ रुपए बकाए में फंसा है। मामले में विद्युत वितरण खंड प्रथम के एक्सईएन आरडब्ल्यू पाल का कहना था कि शहर के सभी उपभोक्ताओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। जिससे उपभोक्ताओं की सही संख्या का आंकलन किया जा सके।

-------------------------

8 करोड़ की बिजली हर माह मिलती

शहर के उपभोक्ताओं को हर माह 8 करोड़ कीमत की बिजली मिल रही है, इसमें 7.47 करोड़ वसूल हो पाते हैं और 53 लाख रुपए हर माह बकाए में फंस जाता है। जिससे बकाए बिलों की वसूली करने में टीमों को माथापच्ची करनी पड़ती है।

-----------------------

यहां बिल करें जमा

www.uppclonline.com

------------------------

¨बदकी कस्बे की विद्युत चोरी रुकी

¨बदकी कस्बे में 5300 विद्युत उपभोक्ता हैं। इनसे विभाग को 55 लाख रुपए महीने में बिल मिल रहा है। ये सभी ऑनलाइन हैं। इन्हें महीनें में एक हजार मेगावाट की बिजली आपूर्ति की जा रही है। यहां का लाइनलॉस 15 प्रतिशत बचा है। विद्युत वितरण खंड द्वितीय के एक्सईन द्वितीय आनएन सिंह का कहना था कि लाइनलॉस और कम करने के लिए विभाग द्वारा चे¨कग अभियान जारी रहता है। कहा कि अब खागा कस्बे के विद्युत उपभोक्ताओं को ऑनलाइन करने के लिए के जल्द ही कवायद तेज की जाएगी।